- रेल राज्य मंत्री ने दैनिक हमसफर एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

- गोरखपुर जंक्शन पर विभिन्न परियोजनाओं का किया शुभारंभ

GORAKHPUR: एनई रेलवे के गोरखपुर जंक्शन पर शनिवार को रेल राज्य मंत्री और संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने 12595/12596/12571/12572 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस की आवृत्ति में वृद्धि का शुभारंभ किया। समारोह में विशेष गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रेल राज्य मंत्री ने रवाना किया। इस मौके पर रिमोट से रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर कैब-वे के पास स्टेशन भवन, पोर्टिकों, वेटिंग हॉल और विभिन्न प्लेटफॉर्म पर बनीं सात नई लिफ्टों का भी शुभारंभ रेल राज्य मंत्री ने किया। कार्यक्रम में सदर सांसद प्रवीण कुमार निषाद, पंकज चौधरी, जगदंबिका पाल, हरीश द्विवेदी, विधायक डॉ। राधा मोहनदास अग्रवाल, जय मंगल कन्नौजिया, ज्ञानेंद्र सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। जीएम एनईआर राजीव अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। धन्यवाद ज्ञापन मंडल रेल प्रबंधक विजय लक्ष्मी कौशिक तथा संचालन सीपीआरओ संजय यादव ने किया।

'जानबूझकर लेट चलाई जा रहीं ट्रेंस'

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन रेल को आमजन के परिवहन का महत्वपूर्ण साधन मानते हैं। भारतीय रेल का विकास आमजन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में चार साल के भीतर रेलवे ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। रेलवे के बढ़े हुए बजट, दोहरीकरण, आमान परिवर्तन, नई लाइनों और इलेक्ट्रिीफिकेशन सहित अन्य योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने सभी रेलखंडों का अतिशीघ्र विद्युतीकरण करने की बात की। 14 लाख रेल कर्मचारियों के कामों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने उत्साहव‌र्द्धन किया। ट्रेनों के विलंब से चलने को लेकर कहा कि यात्रियों की संरक्षा और सुरक्षा उनकी प्राथमिकता में शामिल है। रेलवे ट्रैक के मरम्मत के लिए ट्रेंस को जानबूझकर विलंब से चलाया जा रहा है। ट्रैक का मरम्मत का कार्य अंतिम चरण में है। मरम्मत का काम पूरा होते ही रेलगाडि़यां अपने नियमित समय से चलने लगेंगी। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले को लेकर इंडियन रेलवे ने अच्छी तैयारी की है। इसका लाभ तीर्थ यात्रियों को मिलेगा।

सांसद, विधायक ने रखी मांगें

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर विधायक ने कैंट रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि छावनी रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर का लोड बढ़ जाएगा। इसलिए वहां पर एक ओवरब्रिज बनाया जाए। साथ ही मुख्यालय से स्टेशन जाने वाले रास्ते पर बने लोहे के पुल की जगह रामगढ़ ताल पर नया पुल बनाने की मांग उठाई। चौरीचौरा के सरदारनगर चीनी मिल के पास से कुशीनगर हेतिमपुर पुरानी रेलवे लाइन को आगे बढ़ाते हुए स्वीकृति देने की मांग उठाई। मेयर सीताराम जायसवाल ने सभी रेलगाडि़यों को समय से चलाने की मांग रखीं। उन्होंने अनमैंड रेलवे गेट को खत्म करते हुए दुर्घटना रहित बनाने के प्रयासों की सराहना की। सांसद हरीश द्विवेदी ने मुंडेरवा में इंटरसिटी के ठहराव, बस्ती में वॉशिंग पिट बनाने की मांग रखी। सांसद जगदंबिका पाल ने गोरखपुर से खलीलाबाद, मेंहदावल-बांसी, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर-बहराईच के लिए नई रेलवे लाइन बिछाने की मांग रखी। लखनऊ-गोंडा-बढ़नी-गोरखपुर रूट पर नई इंटरसिटी चलाने की बात रखी। अंत्योदय और हमसफर का बढ़नी में ठहराव करने की डिमांड की। सांसद पंकज चौधरी ने घुघुली से आनंद नगर तक 50 किलोमीटर तक रेलवे लाइन को जोड़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि घुघुली, फरेंदा, बढ़नी गोंडा होते हुए लोग लखनऊ चले जाएंगे। नौतनवां में वॉशिंग पिट होने से ट्रेनों की साफ-सफाई में समय बचने लगेगा।