कॉल्विन हॉस्पिटल के एसआईसी को लगाई फटकार, मरीजों ने की दवा नहीं मिलने की शिकायत

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भर्ती डेंगू के मरीजों की सूचना देने के निर्देश

ALLAHABAD: एक दिन पहले सरकारी हॉस्पिटल्स में गंदगी की जो बात स्वास्थ्य मंत्री ने की थी, वह शनिवार को चरितार्थ हो गई। वह सुबह कॉल्विन और डफरिन हॉस्पिटल पहुंचे तो गंदगी का आलम देख भड़क गए। हॉस्पिटल के प्रभारी अधिकारियों को जमकर डांट पिलाई। कहा कि व्यवस्थाओं में सुधार लाएं, वरना कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उन्होंने नाजरेथ हॉस्पिटल का भी दौरा किया।

अचानक पहुंचे तो खुली पोल

शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा ने कॉल्विन और डफरिन हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। यहां चारों ओर फैली गंदगी देखकर वह भड़क गए। दीवारों और कोनों पर पान-गुटखे की पीक और जगह-जगह कूड़े का ढेर देख मंत्री का पारा चढ़ गया, उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। काल्विन का शौचालय गंदगी से पटा मिला, दरवाजे भी टूटे थे। मंत्री ने एसआईसी डॉ। एके सिंह को कड़ी फटकार लगाते हुए सप्ताहभर में इसे ठीक कराने को कहा। उन्होंने कहा कि मरीजों के वार्ड की सफाई के साथ बेड की चादरों को उचित समय पर बदला जाए।

साहब, नही मिलती हैं दवाएं

मंत्री शिवाकांत डेंगू वार्ड गए, वहां भर्ती मरीजों से बात कर मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। कुछ मरीजों ने अस्पताल में दवा न मिलने की शिकायत की, इस पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की और सभी मरीजों को दवा अस्पताल में मुहैया कराने का निर्देश दिया। मौके पर मौजूद सीएमओ डॉ। आलोक वर्मा को उन्होंने सप्ताहभर में अस्पतालों में हो रही जांच, मिलने वाली दवा, चिकित्सक का नाम मोबाइल नंबर सहित एवं डेंगू के कारण, उससे बचाव की जानकारी का बोर्ड लगाने का निर्देश दिया।

न फैलाएं डेंगू का भय

मंत्री ने नाजरेथ हॉस्पिटल का दौरा किया। यहां उन्होंने डेंगू वार्ड में जाकर मरीजों को मिल रहे इलाज की जानकारी ली। कहा कि डेंगू को लेकर किसी प्रकार का भय न फैलाया जाए, मरीजों का बेहतर ढंग से इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में प्रतिदिन डेंगू के आने वाले मरीजों का पूरा ब्योरा सीएमओ को दी जाए। साथ ही जांच मेडिकल कालेज के लैब से कराई जाए। इस मौके पर सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।