-परीक्षा केन्द्रों पर अव्यवस्थाओं की जानकारी पर अधिकारियों की चुप्पी

-परीक्षा समय में केन्द्र बदलने से एक केन्द्र से दूसरे पर दौड़े स्टूडेंट्स

आगरा. डॉ. भीमराव आम्बेडकर यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो चुकी हैं, लेकिन इनमें अव्यवस्थाओं से पीछा अब तक नहीं छूटा है. किसी केंद्र पर पेपर नहीं पहुंचे, तो किसी को एडमिट कार्ड नहीं मिला. इसके चलते परीक्षार्थियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. गुस्साए छात्रों ने जमकर हंगामा किया.

एक दिन पहले भी नहीं एडमिट कार्ड

बुधवार सुबह सात बजे की पाली में बीएससी, फिजिक्स, बॉटनी, बीकॉम ग्रुप ए का एग्जाम था. लेकिन, एग्जाम से एक दिन पहले भी स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड मुहैया नहीं कराए गए. जब स्टूडेंट्स ने कॉलेज में संपर्क किया तो उन्होंने एडमिट कार्ड केन्द्र पर ही देने का आश्वासन दिया. जब सुबह परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिला, तो उन्होंने हंगामा कर दिया. हंगामे के बीच परीक्षाओं को शुरू किया गया. ऐसे में केंद्र पर तैनात पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी.

केस.1

एक घंटा देरी से शुरू हुई परीक्षा

कालिंदी विहार स्थित आबीपीजी कॉलेज में कई कॉलेजों का सेंटर है. सुबह जब किसी भी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिला, तो उन्होंने हंगामा कर दिया. परीक्षार्थियों ने कुलसचिव और कुलपति के खिलाफ नारेबाजी कर अपनी नाराजगी व्यक्त की. हंगामे के बाद आठ बजे उन्हें एडमिट कार्ड दिए गए.

केस.2

बिना प्रवेश पत्र दी परीक्षा

लक्ष्मी नारायण कॉलेज ग्वालियर रोड, पंडित मनीष शर्मा कॉलेज में दर्जनों स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड नहीं मिले, जिसके चलते उन्हें एडमिट कार्ड के बिना ही एग्जाम देना पड़ा. जबकि दूसरे स्टूडेंट्स को सवा घंटा देरी से एडमिट कार्ड मिल सका. ऐसे परीक्षार्थी, जिन्होंने बिना एडमिट कार्ड परीक्षा दी है. उन्हें रिजल्ट फंसने का डर सता रहा है.

केस.3

एक घंटा देरी से पहुंचा पेपर

परीक्षा में कई केन्द्रों पर पेपर देरी से पहुंचा. राजा एसपी सिंह कॉलेज में पेपर 40 मिनट देरी से पहुंचा. इस पर परीक्षार्थियों ने विवि अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी कर हंगामा कर दिया. नाराज परीक्षार्थियों को किसी तरह शांत कराया गया. अव्यवस्था की स्थिति देख कई परीक्षार्थियों ने अधिकारी के साथ सरकार को भी कोसा, जिसमें कुलपति की कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठाए गए.

केस.4

पेपर की कराई गई फोटोस्टेट

जलेसर के एक कॉलेज में पेपर कम पड़ गए. इस पर स्टूडेंट्स ने हंगामा कर दिया. आनन-फानन में पेपरों की फोटोस्टेट कराई गई. इसी तरह एटा, फीरोजाबाद, मैनपुरी , अलीगढ़, हाथरस व कासगंज में भी यही स्थिति रही.

केस..5

आपत्तिजनक वस्तुएं मिलने पर हंगामा

रामबाग 100 फुटा स्थित आरबी डिग्री कॉलेज में सुबह जब स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड लेने पहुंचे तो उन्हें परीक्षा कक्ष में आपत्तिजनक वस्तुएं मिलीं. इस पर छात्र-छात्राओं ने हंगामा कर दिया. कंट्रोल रूम पर सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई. आनन-फनन में कॉलेज प्रबंधक ने रूम को साफ कराया. कॉलेज में रुपए लेकर एडमिट कार्ड देने का मामला भी चर्चा में रहा.