- गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से अभी तक जारी नहीं किया गया ग्रेजुएशन का रिजल्ट

- ग्रेजुएशन के रिजल्ट के बाद ही होगी एडमिशन प्रॉसेस शुरू

- स्टूडेंट्स लगा रहे यूनिवर्सिटी के चक्कर, एडमिशन के लिए परेशान

देहरादून,

ग्रेजुएशन का रिजल्ट डिक्लेयर न होने से पीजी के एडमिशन पर ब्रक लग गया है। ऐसे में कॉलेज मैनेजमेंट अब गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद ही पीजी की एडमिशन प्रॉसेस शुरू करने की बात कह रहे हैं। एजुकेशनल सेशन शुरू हो चुका है, ऐसे में एडमिशन प्रॉसेस लेट होने से स्टूडेंट्स का नुकसान होना तय है। ग्रजुएशन कर चुके स्टूडेंट्स को पीजी क्लासेज के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

यूनिवर्सिटी के चक्कर लगा रहे स्टूडेंट्स

दून में ग्रेजुएशन क्लासेज के एडमिशन पूरे हो चुके हैं, डीएवी, डीबीएस, व एसजीआरआर डिग्री कॉलेज में सीटें फुल हो चुकी हैं। अब पीजी क्लासेज का मिशन एडमिशन शुरू हो गया है। लेकिन, गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से अभी तक ग्रेजुएशन का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है, यूजी के सिक्स्थ सेमेस्टर के रिजल्ट के बेस पर ही पीजी क्लासेज में एडमिशन होना है। एसजीआरआर के छात्र संघ अध्यक्ष प्रविन्द्र गुप्ता ने बताया कि हजारों स्टूडेंट्स रिजल्ट के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के चक्कर लगा चुके हैं, यूनिवर्सिटी की ओर से रिजल्ट आउट करने के लिए 15 अगस्त तक की डेडलाइन दी गई है।

ईडब्ल्यूएस का पेंच यहां भी

ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन का पेंच पीजी क्लासेज में भी फंसने वाला है। दरअसल गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से इस सेशन में सिर्फ 5 परसेंट ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन लागू करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, अभी तक सीटें बढ़ाने को लेकर कोई फॉर्मूला तय नहीं किया गया है। ऐसे में एडमिशन प्रॉसेस पर असर पड़ सकता है। कॉलेज मैनेजमेंट लगातार यूनिवर्सिटी से सीटें बढ़ाने को लेकर गाइडलाइन मांग रहे हैं।

छात्र संघ चुनाव की सुगबुगाहट

कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की सुगबुगाहट की भी तेज हो गई है। यूनिवर्सिटी की ओर से अगस्त अंत या सितंबर फ‌र्स्ट वीक में छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर योजना बनाई जा रही है। ऐसे में एडमिशन प्रॉसेस और लेट हो सकती है।

डीबीएस में पीजी में कुल सीटें

एमए में-

35 ज्योग्राफी

70 इकोनॉमिक्स

15 इंग्लिश

एमएससी में कुल सीटें- 202

एसजीआरआर में

इंग्लिश 40

इकोनॉमिक्स 40

कैमिस्ट्री 25

फिजिक्स 20

मैथ्स 60

एमए मैथ्स 10

-----------------------------------------

यूनिवर्सिटी के सारे रिजल्ट डिक्लेयर करने के 10 दिन बाद तक एडमिशन प्रक्रिया जारी रहेगी। इसके लिए सभी रिजल्ट के डिक्लेयर होने का इंतजार किया जा रहा है।

- विनय आनंद बौड़ाईं, प्रिंसिपल, एसजीआरआर पीजी कॉलेज

--------------------------------------------

बीए के सिक्स्थ सेमेस्टर का रिजल्ट डिक्लेयर न होने से पीजी के एडमिशन शुरू नहीं हो पाए हैं। रिजल्ट डिक्लेयर होते ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

डॉ। बीसी पांडे, प्रिंसिपल, डीबीएस पीजी कॉलेज