- 7 और 15 जून को शुरू होने वाली एमएमएमयूटी की काउंसिलिंग में पहले 10 दिन रजिस्ट्रेशन और च्वॉयस फिलिंग

- 17 जून से शुरू होगा सीट अलॉटमेंट, दो राउंड का जारी हुआ शेड्यूल

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में कंडक्ट हुए एंट्रेंस (एमईटी) का रिजल्ट डिक्लेयर किया जा चुका है. एमबीए और एमसीए की काउंसिलिंग सात जून से जबकि बीटेक की 15 जून से शेड्यूल्ड है. इसमें क्वालिफाई करने वाले सभी कैंडिडेट्स को काउंसिलिंग स्टार्ट होने की डेट से 10 दिनों के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर च्वॉयस लॉक करना मस्ट है. ऐसा न करने की कंडीशन में उन्हें एडमिशन से हाथ धोना पड़ सकता है, क्योंकि इस बार एमएमएमयूटी एडमिनिस्ट्रेशन ने बिना काउंसिलिंग के एडमिशन न लेने का फैसला किया है.

एमबीए, एमसीए सात जून से

एमएमएमयूटी में फ‌र्स्ट फेज की काउंसिलिंग सात जून से शुरू हो जाएगी. इसमें सात से एमबीए, एमसीए, एमएससी और बीटेक लेटरल एंट्री में क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस दौरान उन्हें अपनी च्वॉयस लॉक के साथ ही दो हजार रुपए काउंसिलिंग फीस भी जमा कर देनी है. फ‌र्स्ट राउंड में सीट का अलॉटमेंट 17 जून से शुरू हो जाएगा. इसके बाद कैंडिडेट्स को एकेडमिक इयर की फीस जमा करने के लिए तीन दिन की मोहलत मिलेगी. अगर इस पीरियड में फीस जमा नहीं हो पाती है, तो अगले कैंडिडेट्स को उसकी जगह मौका मिल जाएगा. इसके बाद दो दिन डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन किया जाएगा. फिर नेक्स्ट फेज के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

27 सेंटर्स पर हुआ था एग्जाम

यूनिवर्सिटी ने बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए, एमएससी फिजिक्स और पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए 12 और 13 मई को गोरखपुर सहित लखनऊ, आगरा, बरेली, मेरठ, गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद के 27 सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराया था. इसमें करीब 21 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. एमईटी क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स के पाए मा‌र्क्स में इस बार काफी डिफरेंस देखने को मिला है. जहां यूनिवर्सिटी में पहली पोजीशन हासिल करने वाले कैंडिडेट को 572 मा‌र्क्स हासिल हुए हैं. वहीं सबसे लोएस्ट मा‌र्क्स 27 मिला है. इसमें निगेटिव मार्किंग पाने वाले कैंडिडेट्स को पहले ही डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है. वह काउंसिलिंग में नहीं शामिल हो सकेंगे.

10 फीसद सीट जेईई मेन से

एमएमएमयूटी की 10 फीसद सीटों पर एडमिशन जेईई मेन के जरिए लिया जाएगा. इसके लिए एमएमएमयूटी ने एडमिशन काउंसिलिंग हरकोर्ट बटलर टेक्नालॉजिकल यूनिवर्सिटी, (एचबीटीयू) कानपुर के साथ ज्वॉइंटली कंडक्ट कराने का फैसला किया है. 10 फीसद सीटों पर एडमिशन सिर्फ उन्हीं कैंडिडेट्स का होगा जिनके बाद यूपी का डोमेसाइल होगा. जबकि यूपी के अलावा दूसरे रीजन से आने वाले कैंडिडेट्स के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है, वहां से हरी झंडी मिल जाने के बाद बाहर के डोमेसाइल वाले कैंडिडेट्स का एक्स्ट्रा 10 परसेंट सीट पर एडमिशन लिया जाएगा.

यह है शेड्यूल

एमबीए, एमसीए, बीएससी, बीटेक लेटरल

रजिस्ट्रेशन स्टार्ट - 7 जून, 10 बजे से

च्वॉयस फिलिंग - ऑफ्टर रजिस्ट्रेशन

लास्ट डेट रजिस्ट्रेशन - 15 जून 2018, 5 बजे

फ‌र्स्ट राउंड

सीट अलॉटमेंट - 17 जून, सुबह 10 बजे से

ऑनलाइन फीस - 17 जून, 12 बजे से 20 जून शाम 5 बजे तक

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन - 20 जून, 10 बजे से 21 जून शाम पांच बजे तक

नेक्स्ट राउंड काउंसिलिंग शेड्यूल - 22 जून, शाम पांच बजे

सेकेंड राउंड

सीट अलॉटमेंट - 23 जून, सुबह 10 बजे से

ऑनलाइन फीस - 23 जून, 12 बजे से 24 जून शाम 5 बजे तक

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन - 24 जून, 10 बजे से

नेक्स्ट राउंड काउंसिलिंग शेड्यूल - 25 जून, शाम पांच बजे

बीटेक और एमटेक -

रजिस्ट्रेशन स्टार्ट - 15 जून, 10 बजे से

च्वॉयस फिलिंग - ऑफ्टर रजिस्ट्रेशन

लास्ट डेट रजिस्ट्रेशन - 24 जून 2018, 5 बजे

फ‌र्स्ट राउंड

सीट अलॉटमेंट - 26 जून, सुबह 10 बजे से

ऑनलाइन फीस - 26 जून, 12 बजे से 29 जून 5 बजे तक

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन - 27 जून, 10 बजे से 30 जून पांच बजे तक

नेक्स्ट राउंड काउंसिलिंग शेड्यूल - 3 जुलाई, शाम पांच बजे

सेकेंड राउंड

सीट अलॉटमेंट - 4 जुलाई, सुबह 10 बजे से

ऑनलाइन फीस - 4 जुलाई, 12 बजे से 7 जुलाई 5 बजे तक

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन - 5 जुलाई, 12 बजे से 8 जुलाई पांच बजे तक

नेक्स्ट राउंड काउंसिलिंग शेड्यूल - 9 जुलाई शाम पांच बजे