- एमएमएमयूटी के वीसी और स्टूडेंट्स ने लिम्का बुक में बिखेरा जलवा

- सौरभ सबसे तेज टेबल लिखने वाले बने

- वीसी प्रो। ओंकार सिंह की बनाई कंप्रेस्ड एयर बाइक भी लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में हुई पब्लिश

GORAKHPUR : लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में इंजीनियर्स अपना जलवा बिखेरे हुए हैं। इसी साल में यूनिवर्सिटी की कैटेगरी में शामिल हुआ मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी का इस बार लिम्का बुक में दबदबा है। एक तरफ जहां हाल ही में पब्लिश हुई लिम्का बुक में जहां वीसी ओंकार सिंह का नाम कंप्रेस्ड एयर से इंडिया की पहली बाइक बनाने के लिए जुड़ा है, वहीं दूसरी ओर क् से क्000 तक के टेबल लिखने का रिकॉर्ड एमएमएमयूटी के ही बीटेक सेकेंड इयर के स्टूडेंट सौरभ महेश्वरी के नाम दर्ज हो गया है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स की बुक मार्च ख्0क्ब् में पब्लिश हुई है।

सौरभ ने ब्.भ्ख्.ब्ब् में बनाया रिकॉर्ड

एमएमएमयूटी के ईसीई सेकेंड इयर के स्टूडेंट सौरभ महेश्वरी ने यह रिकॉर्ड ख्0क्ख् में ही बनाया लिया था। उसने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कैनेडी ऑडिटोरियम में ब् घंटे भ्ख् मिनट और ब्ब् सेकेंड में क् से क्000 तक टेबल लिखकर मैथ्स की फील्ड में अनोखी पहल की थी। सौरभ की माने तो इस रिकॉर्ड वक्त में टेबल लिखने के दौरान उन्होंने ख्क् मिनट का ब्रेक भी लिया था। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड ने उनकी इस अनोखी कोशिश को फ्0 जून ख्0क्फ् में ही एक्सेप्ट कर लिया था, मगर इस फाइनल मुहर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड पब्लिश होने के साथ लगी।

पापा से मिली इंस्पीरेशन

सौरभ को टेबल लिखने की इंस्पीरेशन उनके फादर से मिली। सौरभ की माने तो पहले उन्हें मैथ्स में काफी इंटरेस्ट था। उनके फादर ने कहा कि अगर मैथ्स मजबूत करनी है तो इसके लिए टेबल याद करना जरूरी है। टेबल को जितना लिखकर याद किया जाए, वह उतनी ही बेहतर वे में याद होता है और जल्दी नहीं भूलता। पापा की इस बात को गांठ बांधकर उसने टेबल याद करना शुरु किया। स्टार्टिग में तो उसने नार्मली ख्0 तक यूज होने वाले टेबल लिखे। मगर बात में जब इंटरेस्ट बढ़ा तो उसने और आगे टेबल लिखना शुरु किया। घर में जब भी खाली वक्त मिलता तो वह टेबल लिखा करता। सौरभ की उसी मेहनत और लगन ने आज उसे इस मुकाम पर पहुंचा दिया कि अब वह व‌र्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बन चुका है।

कंप्रेस्ड एयर बाइक भी हुई शामिल

एक तरफ जहां स्टूडेंट ने एमएमएमयूटी का नाम ऊंचा किया, वहीं दूसरी ओर मुखिया भी किसी से पीछे नहीं हैं। एमएमएमयूटी के वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने भी एमएमएमयूटी को व‌र्ल्ड लेवल पर पहचान दिलाई है। प्रो। ओंकार ने इंडिया की पहली कंप्रेस्ड एयर से चलने वाली बाइक बनाई है। इसमें उन्हें स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज लखनऊ के डॉ। भरत राज सिंह का सहयोग भी मिला। भ्.भ् हॉर्सपॉवर इंजन की क्षमता वाले इस इंजन में फ्यूल की जगह कंप्रेस्ड एयर का यूज होता है। लैब में हुई जांच के दौरान लोड के साथ इसकी स्पीड ख्000 से फ्000 आरपीएम आंकी गई है।

लिम्का बुक के मार्च इशु में दर्ज है नाम

सौरभ ने बताया कि मार्च में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड का लेटेस्ट मार्च ख्0क्ब् में पब्लिश हुआ। इसमें दोनों ही कारनामों को जगह मिली है। सौरभ की माने तो लिम्का बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स ख्0क्ब् के पेज नंबर ख्म् पर यह रिकॉर्ड दर्ज है। इसमें सौरभ का नाम जहां ह्यूमन स्टोरी कैटेगरी में फास्टेस्ट रिटेन टेबल में दर्ज हुआ है, वहीं प्रो। ओंकार सिंह की उपलब्धि ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में फ‌र्स्ट कंप्रेस्ड एयर पॉवर्ड बाइक कैटेगरी में दर्ज हुई है।