-मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नीकल में दाखिला के लिए कवायद शुरू

GORAKHPUR: अगर आप मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नीकल में एंट्रेस के थ्रू दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो आप इसके लिए तैयारी करना शुरू कर दें। क्योंकि एमएमएमयूटी एंट्रेस एग्जाम 9 मई को ऑर्गेनाइज्ड किया जाएगा। पीएचडी एंट्रेस एक जुलाई को एमएमएमयूटी में होगा। 2 जुलाई को इंटरव्यू के बाद लास्ट कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। ऑनलाइन अप्लीकेशन की प्रोसेज भी शुरू कर दी गई है। एमएमएमयूटी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, कैंडिडेट्स 31 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं। अप्लीकेशन के लिए वेबसाइट 31 मार्च को शाम 5 बजे तक आेपन रहेंगे।

16 से अप्लाई शुरू

एमएमएमयूटी की तरफ से एंट्रेस एग्जामिनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रवेश परीक्षा आयोजन समिति ने 16 जनवरी को सुबह दस बजे से ऑनलाइन अप्लीकेशन के लिए वेबसाइट mmmut.ac.in खोल दी है। एंट्रेस के लिए आवेदन भरने के बारे में इसमें विस्तार से जानकारी दी गई है। एक ही दिन 9 मई को बीटेक, बीटेक लेटेरल इंट्री, एमटेक, बीबीए, एमबीए, एमसीए व एमएससी मैथ, फिजिक्स व केमेस्ट्री के एंट्रेस होंगे। समय अलग-अलग होगा। 30 अप्रैल से पहले एलिजबल कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। 30 अप्रैल से कैंडिडेट्स लॉगइन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर एंट्रेस पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। यूजी और पीजी एंट्रेस का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में डिक्लेयर कर दिया जाएगा। इसके बाद एडमिशन प्रोसेज स्टार्ट कर दिए जाएंगे.

150 क्वैश्चन पूछे जाएंगे

यूजी और पीजी एंट्रेस गोरखपुर के अलावा प्रयागराज, लखनऊ व गाजियाबाद के अलावा अन्य सिटी में भी ऑर्गेनाइज्ड की जाएगी। इस बार बीटेक के एंट्रेस में मैथ से 60, फिजिक्स से 50 व केमेस्ट्री से 40 क्वेश्चन पूछे जाएंगे। सभी क्वैश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। कुल 150 क्वैश्चन पूछे जाएंगे, सभी पर बराबर अंक दिए जाएंगे।

एक जुलाई को पीएचडी एंट्रेस

बीटेक फ‌र्स्ट ईयर में एंट्रेस तीन घंटे की होगी। बीटेक लेटेरल इंट्री, बीबीए व एमबीए के एंट्रेस डेढ़ घंटे और एमटेक, एमसीए व एमएससी के एंट्रेस दो-दो घंटे की होंगी। पीएचडी की रिटेन एंट्रेस 1 जुलाई को सुबह 9 से 11 बजे तक होगी। एग्जामिनेशन सेंटर एमएमएमयूटी कैंपस होगा। उसी दिन रात 8 बजे तक इसका रिजल्ट भी डिक्लेयर कर दिया जाएगा। सफल कैंडिडेट्स को 2 जुलाई को इंटरव्यू देना होगा। लास्ट रिजल्ट भी इसी दिन जारी कर दिया जाएगा।