- एमएमएमयूटी कंडक्ट कराएगी अपना एंट्रेंस एग्जाम, 28 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

- 18 मई को बीटेक, एमबीए, बीसीए, एमसीए और वहीं एमटेक, पीएचडी के एंट्रेंस एग्जाम 15 जून को होंगे ऑर्गेनाइज

- प्रपोजल में शामिल सभी 43 प्वाइंट्स पर बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की मुहर

GORAKHPUR : सांइस के दिग्गज नोबल प्राइज विनर अल्बर्ट आइंस्टाइन के बर्थडे पर बडिंग इंजीनियर्स को खास तोहफा मिला है। सिटी की शान में चार चांद लगाने वाले मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में पहले साल से ही एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी की सुप्रीम बॉडी 'बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट' ने अपनी हरी झंडी दे दी है। फ्राइडे को हुई मीटिंग में यूनिवर्सिटी के सभी ब्फ् प्रपोजल पर बोर्ड मेंबर्स ने अपनी हामी भर दी। अब नेक्स्ट सेशन के लिए यूपीटीयू की जगह एमएमएमयूटी में खुद का एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा।

ख्8 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के फ‌र्स्ट सेशन में एडमिशन के लिए फॉर्म ख्8 मार्च से भरे जाएंगे। यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष और एमएमएमयूटी के वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि बीटेक, बीसीए, एमबीए और एमसीए के फॉर्म ख्8 मार्च से ख्भ् अप्रैल तक भरे जाएंगे। इसका एंट्रेंस एग्जाम क्8 मई को कंडक्ट किया जाएगा। वहीं एमटेक और पीएचडी में एडमिशन के लिए फॉर्म ख्क् अप्रैल से भरे जाएंगे। एमटेक और पीएचडी के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट ख्क् मई तय की गई है, जबकि एंट्रेंस एग्जाम क्भ् जून को होगा।

दोनों ही मोड में भरे जाएंगे फॉर्म

यूनिवर्सिटी के फ‌र्स्ट सेशन का फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में अवेलबल होगा। वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स को कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए दोनों ही मोड में फॉर्म भरवाए जाएंगे। यह फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि यह अक्सर देखा जाता है कि रूरल एरियाज में इंटरनेट कनेक्टिविटी और इलेक्ट्रिसिटी की थोड़ी प्रॉब्लम हो जाती है, जिससे स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने में दिक्कत फेस करनी पड़ती है।

टॉपर्स के लिए खुला गिफ्ट्स का पिटारा

यूनिवर्सिटी के प्रोपोजल में यूं तो स्टूडेंट्स के लिए काफी कुछ है, मगर टॉपर्स के लिए गिफ्ट्स का पिटारा खुल गया है। 'टैलेंट इंसेटिव स्कीम' नेक्स्ट सेशन से स्टार्ट की जाएगी। इस स्कीम में ब्रांच में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी, वहीं इंजीनियरिंग और गेट टॉप करने पर भी कैश प्राइज देने की स्कीम बनाई गई है। सिर्फ इतना ही नहीं, इन सबके साथ यूजीसी की कम्युनिटी कॉलेज स्कीम के तहत कुछ सर्टिफिकेट लेवल कोर्स भी स्टार्ट किए जाएंगे।

गेस्ट फैकेल्टी विल बी कंसॉलिडेटेड

एमएमएमयूटी में अब तक कुछ क्लासेज रन करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी की हेल्प ली जाती थी। इसके लिए उन्हें पर पीरियड के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाता था। इस दौरान उनसे मंथ में कुछ ही क्लासेज में वर्क लिया जाता था। मगर नेक्स्ट सेशन से उन्हें कॉन्टै्रक्चुअल बेसिस पर रखा जाएगा और उनसे फैकल्टी के तौर पर काम लिया जाएगा। इससे टीचर्स को एक साल तक कोई टेंशन नहीं होगी, वहीं स्टूडेंट्स की क्लासेज भी रेग्युलर वे में रन कर सकेंगी।

कुलगीत और लोगो हुआ अप्रूव

'महामना की सुयश शोभा, तकनीकी की यह तपस्थली' एमएमएमयूटी में अब यह नया कुलगीत गूंजेगा। बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट ने यूनिवर्सिटी के कुलगीत पर भी अपनी सहमति दे दी है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी बनने के बाद यूज किए जा रहे यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के लोगो को भी चेंज किया गया है। वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि इस नए लोगो को बोर्ड की हरी झंडी मिल चुकी है। इससे पहले वाला लोगो कहीं से भी अप्रूव नहीं था।