JAMSHEDPUR: मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) क्म् अगस्त से फ्क् अगस्त तक बकाया होल्डिंग कर वसूलने के लिए विशेष अभियान चलाएगी। स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि जिन बकायेदारों का कर ख्0क्म् से पहले के वषरें का देय है वे हर हाल में फ्क् अगस्त तक जमा कर दें। मानगो अक्षेस में ख्0क्म् या इससे पहले के लिए कर की वार्षिक दर बहुत ही कम है महज 80 रुपये प्रतिवर्ष, जो कि हर होल्डिंग धारक बड़ी आसानी से वहन कर सकता है। इसके बावजूद हजारों लोगों का टैक्स बकाया है।

चल रहा है सर्वे

होल्डिंग टैक्स की दर अत्यंत कम होने तथा छोटे-बड़े सभी संपत्ति धारकों के लिए एक समान थी। इस विसंगति को दूर करने, होल्डिंग के आकार तथा प्रकृति के समानुपाती बनाने के लिए राज्यस्तर पर सर्वे चल रहा है। सर्वे का कार्य स्पैरोटेक नामक एजेंसी कर रही है। वर्ष ख्0क्7 एवं बाद के वर्षो की कर देयता इस सर्वे के उपरांत ही तय होगी। किन्तु ख्0क्म् या पहले के बकाया भुगतान हेतु दर 80 रुपये प्रतिवर्ष ही रहेगी।

स्पैरोटेक के कार्यो की समीक्षा

एमएनएसी के स्पेशल ऑफिसर ने होल्डिंग टैक्स के सर्वेक्षण का कार्य कर रही एजेंसी स्पैरोटेक के कार्यो की मंगलवार को मासिक समीक्षा की। इस दौरान पता चला कि एजेंसी ने शहर में लगभग ख्0 हजार घरों तक सर्वे के प्रपत्र बांटे थे जिनमें से लगभग 8000 लोगों ने फॉर्म भरकर जमा कर दिए हैं। मानगो अक्षेस के अंतर्गत लगभग ब्भ्000 होल्डिंग धारक हैं, जिनका कम्प्यूटराइज्ड डेटाबेस भी तैयार किया जा रहा है। पिछले एक माह में लगभग फ्ख्00 लोगों का डाटाबेस बन गया है। उन्होंने एजेंसी के सभी कर्मियों को दो माह में सर्वे कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया।