-एसएनसीयू, केएमसी व स्टेप डाउन यूनिट पूरा होने पर बनेगा एमएनसीयू

-वॉर्मर और फोटोथैरेपी मशीन बाहर से खरीदने के मिले निर्देश

बरेली: जच्चा-बच्चा की सेहत सुधारने के लिए जिला महिला अस्पताल में जल्द मैटरनल न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) बनाया जाएगा। इसमें कुछ उपकरणों की कमी पूरी करने के बाद पूरी यूनिट शुरू हो जाएगी। शासन ने उपकरण बाहर से खरीदने के निर्देश दिए हैं। एमएनसीयू बनाने के लिए सिक न्यू बोर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू), कंगारू मदर केयर यूनिट (केएमसीयू) और स्टेप डाउन यूनिट का होना जरूरी है। महिला अस्पताल में ये तीनों यूनिट बनकर तैयार हैं।

जल्द खरीदी जाएंगी मशीनें

एसएनसीयू में 12 रेडिएंट वार्मर और छह फोटोथैरेपी मशीनें आनी हैं। करीब छह महीने पहले मेडिकल कॉरपोरेशन से ये मशीनें दी थीं, लेकिन खराब होने के कारण मशीनें वापस मंगवा ली गई। अब शासन ने महिला अस्पताल प्रशासन से अपने स्तर पर बाजार से मशीनें खरीदने को अनुमति दे दी है। हॉस्पिटल प्रबंधन जल्द सभी उपकरण खरीद लेगा। वहीं, स्टेप डाउन यूनिट में कुछ काम होना बाकी है। तीनों यूनिट को अन्य अस्पताल से अलग करने के लिए पार्टीशन करने बाकी है।

दो माह में शुरु हो जाएगी यूनिट

विभागीय अफसरों की मानें तो एमएनसीयू की शुरुआत करने के लिए जो भी मानकों को पूरा किया जाता है वह सारी व्यवस्थाएं हॉस्पिटल में पूर्ण हैं। जो भी अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण करनी है इसकी तैयारियां चल रही हैं। इन सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण करने में दो महीने का समय लग सकता है। इसके बाद एमएनसीयू की शुरुआत कर दी जाएगी।

वर्जन

सीएमएस डॉ। अलका शर्मा ने बताया कि जल्द ही रेडिएंट वार्मर और फोटोथैरेपी मशीनें खरीदी जाएंगी और एमएनसीयू शुरू करा दिया जाएगा।