- री-एग्जाम के नियमों में बदलाव पर स्टूडेंट्स का हंगामा

- छात्रा ने चीफ प्रॉक्टर पर लगाया अभद्रता का आरोप

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में री-एग्जाम के नियमों के बदलाव को लेकर आंदोलन कर रहे छात्र-छात्राओं का गुस्सा उस वक्त और तेज हो गया, जब एक प्रोफेसर ने छात्रा से अभद्रता कर दी। इस दौरान छात्रों ने थाना घेर लिया। और काफी देर तक हंगामा चला। बाद में पुलिस ने किसी तरह समझा-बुझाकर मामले को काबू में किया।

चीफ प्रॉक्टर, पुलिस ने की अभद्रता

दरअसल, खंदारी परिसर स्थित कैम्पस में छात्र-छात्राएं नियमों में बदलाव को वापस लेने की मांग कर रहे थे। इसी दौरान प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव और थाना हरी पर्वत प्रभारी जयकरन सिंह की वहां खड़ी छात्रा से कहासुनी हो गयी। जब यह बात दूसरे स्टूडेंट्स को पता चली तो उन्होंने प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। सुनवाई नहीं होने पर छात्रों ने कानूनी कार्रवाई करने का मन बना लिया। इस संबंध में प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव से बात करने का प्रयास किया गया था।

थाना परिसर में अडे़ रहे स्टूडेंट्स

छात्रा से अभद्रता करने वाले प्रोफेसर पर कार्रवाई नहीं होने पर दर्जनों की संख्या में स्टूडेंट्स थाना हरीपर्वत पहुंच गये। वहां उन्होंने कार्रवाई की मांग कर विवि अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। स्टूडेंट्स थाना प्रभारी और विवि अधिकारी पर कार्रवाई की मांग करने लगे।

मनमानी का लगाया आरोप

स्टूडेंट्स ने खंदारी परिसर में कुलपति निवास पर हंगामा कर दिया। छात्र-छात्राओं ने विवि प्रशासन पर मनमानी का आरोप लगाया। स्टूडेंट्स का कहना है कि री-एग्जाम के नियमों में बदलाव की जानकारी स्टूडेंट्स को नहीं दी गई है। वह नए सत्र से इस नियम को लागू करने की मांग करने लगे।

क्या है नियम में बदलाव

विश्वविद्यालय में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स इससे पूर्व एक विषय के दो पेपर और दूसरे के एक पेपर में री-एग्जाम दे सकता था। लेकिन नए नियम में स्टूडेंट्स एक ही पेपर में री-एग्जाम भर सकता है। विवि प्रशासन के इस नियम से लाखों स्टूडेंट्स प्रभावित हो रहे हैं। उन्हें एक बार फिर उसी क्लास में पढ़ाई करनी होगी, जिसमें वह एग्जाम दे चुके हैं और एक से दो पेपर में री आई है।

स्टूडेंट्स ने अभद्रता का आरोप लगाया है, इस मामले की जांच की जाएगी, छात्रों को आश्वासन दिया गया है। खंदारी परिसर में स्टूडेंट्स के साथ धक्का-मुक्की का मामला बताया जा रहा है।

कुंवर अनुपम सिंह, एसपी सिटी