आठों लोग हजारीबाग सेंट्रल जेल से रिहा हुए
ranchi@inext.co.in
RANCHI: रामगढ़ के बहुचर्चित मॉब लिचिंग मामले में उम्रकैद की सजा पाए आठ युवकों को जमानत मिलने के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा द्वारा स्वागत करते उनकी तस्वीर वायरल हो गई है। इससे प्रदेश भर में बवाल मच गया है। 29 जून को अलीमुद्दीन हत्याकांड में फास्ट ट्रैक कोर्ट की ओर से उम्रकैद की सजा पाए आठ लोगों को हाईकोर्ट से जमानत मिली थी। इसके बाद तीन व चार जुलाई को क्रमश: सभी आठों लोग हजारीबाग सेंट्रल जेल से रिहा हुए।

मंत्री के आवास में ही हुआ स्वागत
जेल से बाहर निकलने पर युवकों को उनके परिजन व रामगढ़ भाजपा जिला अध्यक्ष शिव शंकर बनर्जी उर्फ पप्पू बनर्जी अपने समर्थकों के साथ लेने के लिए मौजूद थे। वहां से सभी को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा से मिलाने उनके डेमोटांड़ स्थित आवास पर पहुंच गए। मंत्री उस समय मांडू में एक कार्यक्रम में व्यस्त थे। सूचना मिलने पर थोड़ी देर बाद वह आवास आए और जमानत पर छूटे सभी युवकों का स्वागत किया और उन्हें मिठाई खिलाई। माला पहने आरोपियों की मंत्री जयंत सिन्हा के साथ यही तस्वीर वायरल हो गई। मुलाकात की तस्वीर व वीडियो एक भाजपा नेता ने ही अपने फेसबुक पर अपलोड किया और कुछ लोगों को वाट्सएप पर भेजा। पोस्ट वायरल होते ही विवाद शुरू हो गया।

मंत्री ने दी सफाई
हालांकि, इस पर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने सफाई देते हुए कहा है कि संविधान सर्वोपरि है। पहले भी वह अलीमुद्दीन हत्याकांड या मॉब लिंचिंग की ¨नदा कर चुके हैं। इस मामले में जो दोषी हैं, उन्हें सजा मिलेगी और जो निर्दोष हैं उनके साथ भी न्याय होगा। कानून सबसे ऊपर है। जमानत मिलने के बाद वे सभी अपने परिजनों के साथ मेरे आवास पर आए थे। मैंने उन्हें शुभकामनाएं दी थीं।

सजा के खिलाफ रामगढ़ रहा था बंद
रामगढ़ में 29 जून 2017 को प्रतिबंधित मांस के साथ पकड़े जाने के बाद अलीमुद्दीन अंसारी की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इस मामले में ही फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 11 आरोपियों को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। कोर्ट के निर्णय के बाद रामगढ़ में इसे लेकर लगातार आंदोलन भी चल रहा था। भाजपा की ओर से कई बार सीबीआई जांच की मांग भी की गई थी। यहां तक कि इस मामले में एक मई 2018 को अटल विचार मंच द्वारा रामगढ़ बंद का भी आह्वान किया गया था।

पूर्व विधायक ने किया एक और का स्वागत
इधर अलीमुद्दीन हत्याकांड मामले में उम्रकैद की सजा पाए विक्रम प्रसाद को जमानत पर छूटने के बाद शनिवार को रामगढ़ पहुंचने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक शंकर चौधरी ने स्वागत किया। उन्होंने गोला रोड स्थित अपने आवास पर विक्रम प्रसाद को माला पहनाया और मिठाई खिलाकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।