- निदेशक उच्च शिक्षा ने जारी किया आदेश, कैंपस में मोबाइल यूज करने पर होगा जब्त

-क्लासेज में स्टूडेंट्स मोबाइल में दिखते थे बिजी, पबजी के चलते कई स्टूडेंट हुए थे फेल

बरेली: यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजज में अब स्टूडेंट मोबाइल में बिजी नहीं दिखेंगे क्योंकि उच्च शिक्षा निदेशक के आदेश पर कैंपस के अंदर मोबाइल के यूज पर बैन लगा दिया गया है। हालांकि दिए गए निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को कैंपस में मोबाइल लाने पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन साइलेंट मोड में रखना होगा। अगर स्टूडेंट्स मोबाइल यूज करना चाहता है तो उसे कैंपस के बाहर ही यूज कर सकता है। वहीं उच्च शिक्षा निदेशक का कहना है कि स्टूडेंट्स का स्टडी में फोकस के लिए यह निर्णय लिया गया है।

तो जब्त हो जाएगा मोबाइल

विवि और महाविद्यालय कैंपस या क्लास रूम में स्टूडेंट्स मोबाइल में बात, व्हाट्सएप या फिर गेम यूज करते मिले तो उनका मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा। हालांकि जब्त किया गया मोबाइल वापस कर दिया जाएगा लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स के पेरेंट्स को बुलाया जाएगा और चेतावनी दी जाएगी। इसके बाद ही मोबाइल वापस किया जाएगा।

टीचर्स भी करेंगे मोबाइल यूज

यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजज में स्टूडेंट्स क्लास में ज्यादातर मोबाइल पर सोशल साइट्स में बिजी रहते थे। इससे पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। इसी को देखते हुए उच्च शिक्षा निदेशालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए परिसर में मोबाइल का प्रयोग करने पर रोक लगाई है। शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वह पढ़ाई के दौरान मोबाइल का प्रयोग न करें। अगर करेंगे तो उसे भी जब्त कर लिया जाएगा। वहीं सीसीटीवी कैमरों की हेल्प से अब कैंपस में मोबाइल यूज की निगरानी की जाएगी।

वर्जन

पठन-पाठन का माहौल बनाने के लिए आरयू परिसर में मोबाइल प्रयोग पर रोक लगाई जाएगी। अच्छी पहल है मोबाइल साइलेंट मोड में रखने व परिसर के बाहर प्रयोग करने पर कोई रोक नहीं है।

प्रो। अनिल शुक्ल, वीसी आरयू

=================

क्लास रूम में मोबाइल बैन होना अच्छी बात है, क्योंकि टीचर्स जब पढ़ाते हैं और बच्चे कई बार मोबाइल में गेम आदि खेलने लगते हैं। ऐसे में पढ़ाई नहीं हो पाती है। इस तरह का निर्देश आना अच्छी पहल है। कॉलेज में हम भी इसके लिए फॉलो कराएंगे।

डॉ। अनुराग मोहन भटनागर, प्राचार्य बरेली कॉलेज

================

क्लास रूम में स्टूडेंट्स को मोबाइल यूज पर पहले से ही प्रतिबंध कर रखा है। किसी को मोबाइल यूज करना होता है तो वह पहले परमिशन लेता है। लेकिन अब निर्देश मिलेगा तो उसे और भी कड़ाई से फॉलो कराया जाएगा।

डॉ। पीबी सिंह, एचओडी एमबीए डिपार्टमेंट

==================

-क्लास रूम में स्टूडेंट्स मोबाइल यूज न करें इसके लिए मैं पहले भी अवेयर किया। अब निर्देश आ जाएगा तो कड़ाई से फॉलो कराया जाएगा। लेकिन अच्छी पहल है इससे शिक्षा के स्तर में निश्चित सुधार होगा।

डॉ। अमित वर्मा, फार्मेसी डिपार्टमेंट