- अब बढ़ रही आनलाइन शॉपिंग की चाह

- मोटोरोला ने लांच किया मोटो-ई

- पहले ही दिन हुआ आउट ऑफ स्टॉक

<- अब बढ़ रही आनलाइन शॉपिंग की चाह

- मोटोरोला ने लांच किया मोटो-ई

- पहले ही दिन हुआ आउट ऑफ स्टॉक

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: जबरदस्त ब्रांडिंग और मार्केटिंग के कारण अब शॉपिंग का ट्रेंड बदल रहा है। यंगस्टर्स अब मोबाइल शॉप पर जाकर शॉपिंग की बजाए घर बैठे या कॉलेज के हॉस्टल में ही सामान मंगाना प्रिफर कर रहे हैं। शायद इसी का नतीजा है कि फ्लिपकार्ट पर बुधवार को लांच हुआ मोटो-ई लांचिंग के कुछ समय बाद ही आउट ऑफ स्टाक हो गया।

वेबसाइट हुई क्रैश

मोटो-ई बुधवार को ही भारत में लांच हुआ। इससे पहले इसकी जबरदस्त ब्रांडिंग की गई थी। जिसके कारण पहले से ही युवाओं के बीच यह सेट काफी फेमस था और लोग इसके लिए वेट कर रहे थे। टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ मान रहे हैं कि क्0000 से कम की रेंज में यह अब तक का बेस्ट स्पेशीफिकेशंस वाला मोबाइल है। शायद यही कारण था कि क्फ् मई को कम्पनी ने इसकी लांचिंग के बारे जानकारी दी और मध्य रात में क्ब् मई लगते ही यह ऑनलाइन उपलब्ध हो गया। लोगों ने इतनी तेजी से इसकी बुकिंग शुरू की कि वेबसाइट क्रैश हो गई और पेमेंट गेटवे भी बंद हो गया। हालांकि आधे घंटे बाद फिर से वेबसाइट शुरू हुई। हालांकि जिन लोगों ने बुधवार को दोपहर बाद मोबाइल के लिए ऑर्डर करना चाहा, उन्हें मोबाइल नहीं मिल सका क्योंकि तब तक यह आउट ऑफ स्टॉक हो चुका था। यह फोन कम्पनी के बेस्ट सेलर मोटी जी से आधी कीमत का यानी म्999 रुपए का है। इससे पहले कम्पनी ने जब मोटो जी लांच किया था तो दो घंटे के अंदर ही यह मोबाइल भी आउट ऑफ स्टाक हो गया था।

करना पड़ेगा इंतजार

केजीएमयू से एमबीबीएस कर रहे रवि ने बताया कि उनका रूम पार्टनर मोटी जी यूज कर रहा है। उसके फीचर्स और स्क्रीन इतनी बढि़या है कि वह भी उसी को खरीदना चाह रहे थे लेकिन अधिक रेट के कारण नही ले पाए। अब मोटी-ई आने पर वेबसाइट पर गए तो स्टॉक खत्म हो गया। नोटीफिकेशन के लिए अप्लाई किया है आते ही ले लूंगा।

ऑनलाइन मिल रहा डिस्काउंट

ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही वेबसाइट मोबाइल के बैक कवर्स पर भ्0 परसेंट डिस्काउंट दे रही है। साथ ही भ्0 परसेंट डिस्काउंट पर मोटो-ई के साथ ट्रांससेंड कम्पनी का 8 जीबी का मेमोरी कार्ड भी खरीदा जा सकता है। मोटो-ई में चार जीबी ही इंटर्नल ममोरी है जिसे फ्ख् जीबी तक कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा कम्पनी क्लोथ्स में भी भारी छूट एनाउंस किया था। ऑनलाइन मिलने वाले डिस्काउंट्स भी एक कारण हैं कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग पसंद कर रहे हैं।

ऑनलाइन ही क्यों

एक्सप‌र्ट्स की मानें तो ऑनलाइन प्रोडक्ट कस्टमर्स को सस्ते पड़ते हैं साथ ही प्रोडक्ट खराब होने या गड़बड़ निकलने पर वापसी का ऑपशन मिलने के कारण लोग ऑनलाइन शापिंग प्रिफर कर रहे हैं। जबकि मोबाइल शॉप से खरीदने पर वही मोबाइल लोकल टैक्सेस के कारण महंगा पड़ता है। ऑनलाइन खरीदा गया सामान सीधे घर पहुंचता है और कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा के कारण लोगों के लिए यह काफी लुभा रहा है।