- बाढ़ की तबाही से लोगों को बचाने के लिए जिला प्रशासन, एनडीआरएफ व पुलिस के अधिकारियों ने दिखाई मुस्तैदी

GORAKHPUR: बुधवार की रात हुई आंधी-पानी ने गोरखपुर जिले में ऐसी तबाही मचाई की जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए, बावजूद इसके लिए जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन समेत पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से बाढ़ से निपटने के सारे इंतजाम करते हुए तुरंत राहत साम्रागियों का इंतजाम कर दिया और बाढ़ में फंसे लोगों को तत्काल प्रभाव से दूसरे जगह पर शिफ्ट कर दिया। यह सबकुछ नजारा उस वक्त दिखा जब बाढ़ के संबंध में तैयारियों को परखने के उद्देश्य से और लोगों में जागरूकता लाने के दृष्टिगत जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ और पुलिस व अन्य विभिन्न विभागों द्वारा माकड्रिल किया गया।

बाढ़ से निपटने के लिए तैयारी पूरी

बता दें, जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ और पुलिस व अन्य विभागों द्वारा सिटी के राजघाट, बहरामपुर, शेरगढ़ व भगड़ा पांडेय गांव और नौसड़ कलानी बंधे पर माकड्रिल करके तैयारियों को परखा। इस दौरान डीएम के विजयेन्द्र पांडियन ने कहा कि यह माकड्रिल अपनी तैयारी को परखने के लिए एक अच्छा माध्यम है इससे लोगों में बाढ़ से बचाव के लिए जागरूकता लाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन बाढ़ के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली है, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी लोग पूरी तरह से तैयार एवं मुस्तैद हैं। उन्होंने पशुपालन एवं जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ के समय पशुओं के लिए चारे एवं लोगों को राहत पहुंचाने के लिए वितरण होने वाली राहत सामग्री तथा डीजल पेट्रोल एवं मिट्टी तेल आदि की व्यवस्था अभी से कराकर रख लें जिससे आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके। डीएम ने बताया कि इस माकड्रिल में एनडीआरएफ के द्वारा सेटलाइट फोन व क्यूआरटी का प्रयोग किया जा रहा है जो बाढ़ के समय प्रभावित गांव में मोबाइल या संचार के अन्य माध्यम ध्वस्त हो जाने के बाद भी उस गांव में लोगों से संपर्क करने एवं मदद करने में सहायक होगा। माकड्रिल के दौरान सर्वप्रथम यह सूचना प्रसारित की गई थी कि बहरामपुर गांव पानी से घिर गया है और लोगों की मदद के लिए पुलिस, पशपुालन, बाढ़, नगरनिगम सहित अन्य अधिकारियों को मदद के लिए सूचना भेजी गई।

हेलीकॉप्टर व एयरलिफ्ट के जरिए पहुंचाई राहत सामग्री

इस दौरान एनडीआरएफ को तेजी से मौके पर लाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा चरगावां से बहरामपुर गांव तक ग्रीन कारिडोर बनाकर मौके पर पहुंचने में मदद की गई। इसके बाद एनडीआरएफ के जवानों द्वारा लोगों को गांव से निकालने, डूबते लोगों की मदद करने, मेडिकल उपचार, एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा राहत सामग्री का वितरण एवं लोगों को एयरलिफ्ट के माध्यम से राहत पहुंचाने का भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, एसपी साउथ ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी, एडीएम वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व पुलिस, राजस्व एवं अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।