एक्सक्लूसिव

- विश्व बैंक ने दिया ग्रीन सिग्नल, आर्थिक के साथ तकनीकी मदद भी करेगी

- जमीन चिन्हित की गई, अधिग्रहण के लिए अधिसूचना इसी माह जारी होने की संभावना

>purshottam.dwivedi@inext.co.in

KANPUR: भाऊपुर के पास मॉडल सिटी बनाने को विश्व बैंक ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है। व‌र्ल्ड बैंक प्रोजेक्ट को आर्थिक मदद के साथ तकनीकी मदद भी मुहैया कराएगी। मॉडल सिटी की स्थापना के लिए यूपीएसआईडीसी ने काम शुरू कर दिया है। मॉडल सिटी बनाने का प्रस्ताव शासन की तरफ से दो साल पहले विश्व बैंक को भेजा गया था। विश्व बैंक टीम ने भाऊपुर के पास स्थान का सर्वे किया। इसके बाद अब उन्होंने इस सिटी के निर्माण को हरी झंडी दे दी है।

2500 एकड़ लैंड पर बसेगी

मॉडल सिटी के लिए भाऊपुर के आसपास 2500 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। जिसके लिए शासन ने भूमि का चिन्हीकरण कर लिया है। जितनी भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। उसमें करीब 65 फीसदी ग्राम समाज की है। उम्मीद है कि शासन की तरफ से इसी माह भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

तीन चरणों में होगा निर्माण

यूपीएसआईडीसी अधिकारियों के मुताबिक मॉडल सिटी का निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में एक हजार एकड़ भूमि का प्रयोग कर सिटी बसाई जाएगी। इसमें आवास, फ्लैट के अलावा प्लॉट्स भी बिक्री किए जाएंगे। विश्व बैंक इस सिटी के लिए फाइनेंसियल मदद भी कर रहा है।

यहां पर बसेगी मॉडल सिटी

भाऊपुर, भीखर, रंजीतपुर, रैपालपुर, रामपुर, संबलपुर

कैसी होगी माॅडल सिटी?

- मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स में फ्लैट

- स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स व स्विमिंग पूल

- अत्याधुनिक हेल्थ सेंटर

- इनडोर गेम्स के लिए हॉल

- शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ऑडिटोरियम

- टहलने के लिए गार्डन

- मिनी स्टेडियम

विशेष चमक फैलेगी

मॉडर्न सिटी की लाइटिंग भी विशेष प्रकार की होगी। इसमें मार्ग प्रकाश से लेकर घरों तक एलईडी बल्बों का ही प्रयोग किया जाएगा। मार्ग प्रकाश के लिए सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे। गार्डन को खूबसूरत करने के लिए रंग बिरंगे बल्बों का प्रयोग किया जाएगा। इस प्रकार की लाइटिंग से जिससे इस सिटी की चमक और बढ़ जाएगी।

(वर्जन वर्जन)

'विश्व बैंक ने मॉडल सिटी के लिए मंजूरी दे दी है। शासन जल्द ही जमीन अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी करेगा.'

मनोज सिंह, प्रबंध निदेशक, यूपीएसआईडीसी