- 2 एनआरआई के साथ अब तक 66 लोग कर चुके हैं गुफा में मेडिटेशन

- गुफा से जीएमवीएन को 99960 की हुई कमाई

>DEHRADUN: केदारनाथ में मोदी गुफा (ध्यान गुफा) की अक्टूबर तक के लिए बुकिंग फुल हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस गुफा में मेडिटेशन किया था। जिसके बाद से देश-दुनिया में यह गुफा फेमस हो गई। खास बात यह है कि अब तक करीब पांच माह में यहां 66 लोगों ने गुफा में मेडिटेशन किया है। जिससे जीएमवीएन को 99960 की कमाई हुई है। मेडिटेशन के लिए एनआरआई के साथ ही नोएडा की रहने वाली महिला मंजू त्यागी भी पहुंची है। इधर, पतंजलि योग पीठ के आचार्य बालकृष्ण भी ध्यान लगाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन उनका स्वास्थ्य बिगड़ने से प्लान टल गया।

पीएम मोदी ने किया था मेडिटेशन

18 व 19 मई को केदारनाथ धाम में स्थित गुफा में पीएम नरेंद्र मोदी के मेडिटेशन करने के बाद गुफा देश-दुनिया में फेमस हो गई। लगातार गढ़वाल मंडल विकास निगम को इसकी बुकिंग की क्वेरीज आने लगीं। डिमांड को देखते हुए जीएमवीएन ने इसकी ऑनलाइन बुकिंग खोल दी। बताया गया कि अब तक यहां पहुंचने वाले लोगों की संख्या 66 रही है। इन सभी ने गुफा में मेडिटेशन किया। 14 सितंबर तक इनकी संख्या 66 रही है। इससे जीएमवीएन ने 99960 की कमाई भी हुई है।

दो एनआरआई भी पहुंचे मेडिटेशन करने

जीएमवीएन के आरएम पीएल कवि के मुताबिक केदारनाथ के कपाट बंद होने के बाद गुफा की भी ऑनलाइन बुकिंग क्लोज कर दी जाएंगी। कपाट बंद होने तक की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। इस गुफा तक पहुंचने वालों में दो एनआरआई भी शामिल रहे। टोरेंटो से पहुंचे अभिषेक चौबे ने गुफा में 19 से 23 अगस्त तक मेडिटेशन किया। इसी प्रकार से नोएडा से पहुंची मंजू त्यागी ने भी 31 अगस्त को ध्यान लगाया। बताया गया है कि पतंजलि योग पीठ से आचार्य बालकृष्ण ने भी गुफा तक पहुंचने की तैयारी की थी। लेकिन उनके स्वास्थ्य में गिरावट आने के बाद उन्हें अपना प्लान टालना पड़ा.

ऑनलाइन बुकिंग की कीमत 1500

गुफा कीबुकिंग ऑनलाइन एक्सेप्ट की जा रही है। जिसके मुताबिक 1500 रुपए बुकिंग फीस ली जा रही है, लेकिन केदारनाथ यात्रा के दौरान कोई यात्री अचानक गुफा में मेडिटेशन की योजना बनाता है तो उन्हें एक दिन के लिए 990 रुपए फीस चुकता करनी पड़ रही है।

दूसरी गुफा भी हो रही है तैयार

डिमांड को देखते हुए अब इस गुफा के ही बगल में ही दूसरी गुफा भी तैयार की जा रही है। जीएमवीएन के केदारनाथ आरएम पीएल कवि के मुताबिक अगले सीजन में यह गुफा बनकर तैयार हो पाएगी। जिसका निर्माण जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है।