कराची (पीटीआई)। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 में हाईएस्ट विकेट टेकर बने पाक गेंदबाज मोहम्मद आमिर को लेकर नई बात सामने आई है। आमिर को साल 2011 में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था जिसके चलते उन पर 5 साल का बैन लगा। उस वक्त आमिर ने अपना गुनाह खुद कबूला था मगर इसके पीछे शाहिद अफरीदी का हाथ था। पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी अब्दुल रज्जाक का दावा है कि आमिर को मैच फिक्सिंग की बात कबूलने के लिए अफरीदी ने उन्हें थप्पड़ मारा था। एक पाक न्यूज चैनल से बातचीत में रज्जाक ने उस वाक्ये का जिक्र करते हुए बताया, 'हम सभी एक कमरे में थे तब अफरीदी ने मुझे रूम से बाहर जाने को कहा। मैं जैसे ही कमरे से बाहर निकला एक जोरदार थप्पड़ की आवाज आई। इसके बाद आमिर ने पूरा सच बताया।'

सलमान बट पर ऐसा हुआ था शक

बता दें साल 2010 में पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी मोहम्मद आमिर, सलमान बट और मुहम्मद आसिफ को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। रज्जाक उस वक्त इन तीनों के साथ टीम में थे। रज्जाक बताते हैं, 'उन्हें सलमान पर मैच खेलते समय ही शक हो गया था। उस वक्त मैंने अफरीदी को इसके बारे में बताया तो उन्होंने कहा ये तुम्हारा वहम है। लेकिन जब मैं वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 वर्ल्डकप में बट के साथ बैटिंग कर रहा था तो मुझे उनकी सारी हरकत का अंदाजा लग गया था।

बट जानबूझकर खेल रहे थे डाॅट गेंद

रज्जाक को बट पर शक तब हुआ जब बैटिंग के दौरान सलमान बार-बार सिंगल लेने से मना कर रहे थे। रज्जाक कहते हैं, 'मैं काफी अचंभित था कि बट हमारे प्लान के मुताबिक नहीं खेल रहे थे। इसके बाद मैंने उससे जाकर कहा कि मुझे स्ट्राइक दो। इसके बावजूद उसने जानबूझकर ओवर की शुरुआती दो-तीन गेंदे डाॅट खेली फिर मुझे स्ट्राइक दी। इससे मैं प्रेशर में आ गया और आउट हो गया।' बता दें बट सहित तीनों दोषी पाक क्रिकेटरों पर पांच साल बैन लग गया था जिसमें आमिर ही दोबारा इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर पाए।

BCCI ने यह कर दिया तो शिखर धवन ठीक होने के बाद भी वर्ल्डकप नहीं खेल पाएंगे

ICC World Cup 2019 : Ind vs NZ नहीं पूरा हो पाएगा भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच, बारिश डालेगी खलल

सिर्फ आमिर ही कर पाए वापसी

27 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पाकिस्तान के वर्ल्डकप स्काॅड में शामिल नहीं थे। बाद में उन्हें रिप्लेस किया गया और आते ही वह टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। आमिर इस वक्त 10 विकेट लेकर टाॅप पर हैं। आमिर का क्रिकेट करियर तो लंबा रहा है मगर उन्हें मैच बहुत कम खेलने को मिले। दरअसल आमिर मैच फिक्सिंग के चलते सालों क्रिकेट से दूर रहे थे। इनके खाते में सिर्फ 54 वनडे हैं जिसमें आमिर ने 70 विकेट अपने नाम किए।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk