कानपुर। अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच चिटगांव में खेला गया इकलौता टेस्ट अफगान टीम ने 224 रनों से जीत लिया। इसी के साथ अफगान टीम ने अपने सीनियर खिलाड़ी मोहम्मद नबी को जीत के साथ टेस्ट विदाई दी। 34 साल के नबी का यह आखिरी टेस्ट मैच था। नबी ने इस टेस्ट से पहले ही क्रिकेट के इस बड़े फाॅर्मेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया था। सोमवार को अफगानिस्तान ने जब बांग्लादेश को टेस्ट मैच में मात दी, इसी के साथ नबी के टेस्ट करियर का अंत हो गया।

नबी ने खेले गए हैं सिर्फ तीन टेस्ट
अफगानिस्तान के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे मोहम्मद नबी ने पिछले साल ही टेस्ट डेब्यू किया था। अफगान टीम को साल 2018 में टेस्ट टीम का दर्जा मिला था और टीम ने पहला मैच जून 2018 में भारत के खिलाफ खेला था। इस मैच में मोहम्मद नबी भी खेले थे हालांकि अफगानिस्तान ये मैच नहीं जीत पाया। इसके बाद नबी ने आयरलैंड के खिलाफ मैच खेला जिसमें जीत मिली। वहीं अब बांग्लादेश को हराया, नबी ने अफगान के लिए कुल तीन टेस्ट खेले जिसमें दो में जीत मिली।


टेस्ट क्रिकेट में लगाया सिर्फ एक छक्का
मोहम्मद नबी ने तीन टेस्ट मैचों में कुल 33 रन बनाए हैं। न कोई अर्धशतक और न ही कोई शतक इनके नाम है। यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में नबी ने सिर्फ एक छक्का लगाया है। वहीं चार चौके मारे हैं।

Afg vs Ban Test : राशिद खान ने किया वो कारनामा जो 142 साल के क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीसरी बार देखा गया

वनडे और टी-20 खेलते रहेंगे
नबी ने टेस्ट क्रिकेट को भले ही अलविदा कह दिया हो मगर वो वनडे और टी-20 खेलते रहेंगे। नबी के नाम 121 वनडे मैचों में 27.54 की एवरेज से 2699 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 14 अर्धशतक भी शामिल है। वहीं टी-20 की बात करें तो इस खिलाड़ी पे 68 मैच खेलकर 1161 रन अपने नाम किए। नबी स्पिन गेंदबाज भी हैं वनडे में वह 128 विकेट चटका चुके हैं।

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk