- विदेश से आने वाले पैसों पर भी आयोग की नजर

- बैंकों के आपसी लेन-देन पर निगाह रखेगा आरबीआई

<- विदेश से आने वाले पैसों पर भी आयोग की नजर

- बैंकों के आपसी लेन-देन पर निगाह रखेगा आरबीआई

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: चुनावी सीजन में बैंकों से होने वाले हैवी ट्रांजेक्शन पर तो चुनाव आयोग की नजर पहले से थी, अब एक और नए स्टेप ने प्रत्याशियों की मुश्किल बढ़ा दी है। इस बार आरबीआई ने विदेश से बैंकों के जरिए आने वाले धन पर भी निगरानी करनी शुरू कर दी है। चुनाव के दौरान काले धन के उपयोग पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है। खुद रिजर्व बैंक ने बाकी बैंकों से इस संबंध में जानकारी उपलब्ध करने के निर्देश जारी किए हैं।

चुनाव में नहीं होगी मनी लांड्रिंग

आरबीआई चुनाव के दौरान मनी लांड्रिंग कानून के तहत विदेशों से आने वाली रकम पर रोक लगाना चाहता है। यही रीजन है कि सभी बैंक अब रिजर्व बैंक को अपने यहां इलेक्ट्रानिक माध्यम से आने वाली रकम का पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराएंगे। बता दें कि देशभर में कालेधन की जबरदस्त बरामदगी को देखते हुए आरबीआई के कान खड़े हो गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में चुनाव के दौरान अभी तक लगभग फ्00 करोड़ रुपए पकड़े जा चुके हैं, जो कि ख्009 के लोकसभा चुनाव में पकड़ी गई कुल रकम से काफी ज्यादा है।

खतरा तो यहां पर भी है

वैसे यह नियम पूरे देश में लागू किया गया है लेकिन खतरा इलाहाबाद में भी कम नहीं है। शहर की एक बड़ी आबादी रोजगार के लिए इस समय मुस्लिम कंट्रीज में रह रही है। वहां से रकम भेजना आम बात है लेकिन जिस तरह से चुनाव में ताबड़तोड़ कार्रवाई में कालाधन पकड़ा जा रहा है, ऐसे में ऐसे मामलों पर भी नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं एनजीओ द्वारा मंगाई या भेजी जाने वाली रकम पर भी निगरानी बढ़ाई गई है। आरबीआई को एनजीओ के मार्फत भी चुनाव में कालाधन लगाए जाने का शक है। फिलहाल बैंकों को विदेशों से आने वाली रकम का पूरा ब्यौरा अब आरबीआई को सौंपना होगा।