सीबीएसई से गठित कमेटियां करेंगी जांच

मिली खामियां तो रदद हो सकती है मान्यता

Meerut। स्कूल में सेफ्टी को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई सख्त हो गया है। अब बोर्ड खुद स्कूलों में सेफ्टी नियमों की चेकिंग करेगा। नियमों में बदलाव करते हुए बोर्ड इसके लिए मॉनिटरिंग टीम भी गठित करेगा। यह टीम स्कूलों में औचक निरीक्षण व्यवस्थाओं को परखेगी।

टीम करेगी निरीक्षण

बच्चों के साथ स्कूलों में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। इसके लिए स्कूलों में इसी सत्र से सुरक्षा व्यवस्थाओं को सीबीएसई की टीम खुद परखेगी। इसके तहत स्कूलों में फायर सेफ्टी मैनेजमेंट, इंटरनल सेफ्टी, इंस्फ्रास्ट्रक्चर, स्कूलों में हिंसा, रैगिंग, यौन उत्पीड़न स्कूल बसों में सुरक्षा व्यवस्था आदि को लेकर टीम जांच करेगी। सीबीएसई की ओर से बनाई गई मॉनिटरिंग कमेटी इस आधार पर स्कूलों का जायजा लेगी। निर्देशों के बाद भी यदि किसी स्कूल खामियां नजर आती हैं, तो बोर्ड उस स्कूल की मान्यता रद्द कर सकता है।

ये होंगे नए बदलाव

स्कूल कैंपस के सभी संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

स्कूलों में टीचिंग के साथ नॉन-टीचिंग स्टॉफ जैसे कि बस ड्राइवर्स, कंडक्टर, चपरासी और अन्य सपोर्ट स्टॉफ को एजेंसी के जरिए नियुक्त किया जाएगा।

स्कूल में अगर मिड सेशन में किसी प्रकार का भी अपडेट होता है, स्टाफ चेंज होता है या अन्य कोई बदलाव होता है तो इसकी सूचना सीबीएसई को देनी होगी।

स्कूलों में स्टाफ, पेरेंट्स और स्टूडेंट्स की शिकायतों की सुनवाई और निवारण के लिए कमेटियां बनेंगी।

सेक्सुअल हैरासमेंट से जुड़ी शिकायतों के लिए हर स्कूल में एक इंटरनल कमेटी बनाई जाएगी। इसमें फीमेल स्टाफ मेंबर होंगी। शिकायत मिलते पर तुरंत उस मामले की जांच करना होगी।

स्कूलों में विजिटर्स के लिए इस सत्र से विशेष ध्यान रखा जाएगा। उनके लिए जेनेरिक टैग्स और परमिशन स्लिप का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे विजिटर्स की सूचनाओं का रिकॉर्ड तैयार होगा।

विजिटर्स के लिए फोटो आईडी के साथ डिजिटल विजिटर मैनेजमेंट सिस्टम स्कूलों में लागू किए जाएंगे।

बोर्ड की ओर से सुरक्षा को देखते हुए जो भी निर्देश जारी किए हैं उनका हम पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।

प्रीति मल्होत्रा, प्रिंसिपल, द आर्यस स्कूल

स्कूलों में सुरक्षा को लेकर जारी किए गए सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। नए नियमों को भी लागू किया जा रहा है।

चंद्रलेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल