- पब्लिक की मदद से हुई व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरों से मॉनीटरिंग

- शहर के आठ चौराहों पर सफल हुआ एसपी ट्रैफिक का नया प्रयोग

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस हाईटेक मोड में आ गई है। पब्लिक की मदद से चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी शुरू कर दी गई है। एक हफ्ते से चल रहा प्रयोग सफल होने पर 45 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने बताया कि जाम की सूचना मिलने पर मोबाइल के जरिए सब-ऑर्डिनेट को निर्देशित किया जा रहा है। इसलिए पुलिस कर्मचारियों की मनमानी पर लगाम कसी है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र में पब्लिक कर रही सहयोग
शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के साथ-साथ क्राइम कंट्रोल के लिए कवायद हो रही है। हाल में हुई घटनाओं को देखते हुए एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने व्यापारियों संग बातचीत करके सभी के प्रतिष्ठानों पर कैमरे लगाने का अनुरोध किया था। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत थाना प्रभारियों और चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निर्देश एसएसपी ने दिया है। ऑपरेशन त्रिनेत्र का अभियान चलाकर गोरखपुर पुलिस ज्यादातर एरियाज को सीसीटीवी सर्विलांस में लाने की कोशिश में लगी है। दुकानदारों, होटल संचालकों, लॉज-रेस्टोरेंटसहित अन्य सभी प्रकार के व्यवसायिक जगहों पर लगे एक कैमरे का मुंह सड़क की तरफ भी रखा जाएगा। इससे सड़क पर गुजरने वाले लोगों की निगरानी हो सकेगी। जरूरत पड़ने पर निश्चित समय का फुटेज देखकर पुलिस संदिग्धों की तलाश कर सकेगी।

मोबाइल से देख रहे हाल, जारी कर रहे सूचना
पब्लिक की मदद से चौराहों-तिराहों पर कैमरे लगने शुरू हो गए हैं। इन कैमरों की जद बढ़ने पर यातायात संचालन में मदद लेने का प्रयोग एसपी ट्रैफिक ने शुरू किया है। एक सप्ताह पूर्व शहर की आठ जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को वाई-फाई सिस्टम के जरिए एसपी ट्रैफिक ने अपने मोबाइल से कनेक्ट कर लिया है। किसी भी चौराहे पर सड़क जाम लगने, अतिक्रमण होने से या अन्य किसी समस्या की सूचना पर वह तत्काल मोबाइल के जरिए लाइव हो जाते हैं। चौराहों पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों को वायरलेस के जरिए सूचना प्रसारित करके ट्रैफिक मैनेजमेंट करा रहे हैं। इसका बड़ा फायदा यह मिल रहा है कि पुलिस कर्मचारी झूठ नहीं बोल पा रहे। जाम की सूचना के चंद मिनटों के भीतर मोबाइल ट्रैफिक पुलिस दस्ता पहुंचकर हालात को संभाल ले रहा है।

इन चौराहों की हो रही निगरानी

गणेश चौराहा-गोलघर

तमकुही मैदान चौराहा-हरिओम नगर तिराहा

अंबेडकर चौराहा, दीवानी कचहरी गेट

कचहरी चौराहा

शास्त्री चौराहा

विजय चौक

शाही मार्केट का एरिया

काली मंदिर तिराहा

इन चौराहों को करेंगे कनेक्ट

पैडलेगंज

मोहद्दीपुर

टीपी नगर

असुरन चौक

धर्मशाला बाजार

यह मिल रहा फायदा

- ऑनलाइन निगरानी से चौराहों की ताजा जानकारी मिल रही।

- ट्रैफिक जाम की सूचना पर स्पेशल दस्ता को मौके पर भेजा जा रहा है।

- चौराहों पर ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर।

- जाम, अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार वाहनों पर कार्रवाई में मदद।

एक हफ्ते पूर्व यह व्यवस्था शुरू की गई है। मोबाइल से जुड़े चौराहों की लाइव निगरानी की जा रही है। इससे चौराहों पर मौजूद पुलिस बल के कामकाज की जानकारी भी मिल रही। साथ ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने में सहूलियत हो रही है। इस प्रयोग की सफलता को देखते हुए अन्य चौराहों को जल्द ही कनेक्ट कर लिया जाएगा.
- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक