- पहले दिन शोक प्रस्ताव और शपथ ग्रहण का आयोजन

- 15वीं विधानसभा का आखिरी सत्र, ऐसे में विपक्ष कैसे चुप रहेगा

PATNA: बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र सावन की पहली सोमवारी के साथ शुरू हो रहा है। सत्र के खूब हंगामेदार होने की उम्मीद है, क्योंकि ये क्भ्वीं विधानसभा का आखिरी सत्र है। सिर पर चुनाव है, ऐसे में विपक्ष कैसे चुप रहेगा। बीजेपी ने रिपोर्ट कार्ड जारी कर साफ कह दिया है कि नीतीश कुमार राजा विक्रम सिंह हैं और लालू प्रसाद बेताल हैं। बेताल, विक्रम का गर्दन मरोड़ रहा है। ये कार्टून में दिखाया गया है। व्यंग्य की भाषा है, यानी ये साफ है कि चुनाव के पहले बड़ा राजनीतिक अखाड़ा बनेगा ये सत्र।

शोक और शपथ ग्रहण

पहले दिन एक्स प्रेसीडेंट डॉ कलाम व एक्स गवर्नर गंवई सहित कई दिवंगत के लिए शोक व्यक्त किया जाएगा, साथ ही नए ख्ब् एमएलसी का शपथ ग्रहण भी होगा। दूसरे दिन से ही सत्र में नारे गूंजेंगे, वेल में विपक्ष पहुंचेगा, दोनों ओर से बयानों के तीर चलेंगे। ऐसे में जनता के मुद्दों का क्या होगा ये नेता ही जानें।

कई मुद्दे खासतौर से गूंजेंगे

बीजेपी दवा घोटाला, चावल घोटाला, सहित खगडि़या कांड को बड़ा मुद्दा बनाएगी। हर दिन मर्डर, किडनैपिंग और रेप की खबरों के साथ विपक्ष सत्ता पक्ष को घेरेगा। सत्ता पक्ष बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने को मुद्दा बनाएगा। ये ऐसा मुद्दा है जिस पर सभी दलों की ओर से आम सहमति बनी थी विधान मंडल में।

बागियों का तेवर देखने लायक होंगे

जेडीयू के बागियों को सत्र में भाग लेने की छूट सुप्रीम कोर्ट दे चुका है। इस आदेश के बाद बागियों के हौसले बुलंद हैं। इनके बुलंद हौसले सत्र को कैसा रूप देंगे ये देखने लायक होगा। एक्स सीएम जीतन राम मांझी सत्र में आते हैं कि नहीं ये देखना दिलचस्प होगा।

चुनाव प्रचार का बड़ा हिस्सा होगा सत्र कवरेज

सत्र का कवरेज करने को दर्जनों कैमरे की निगाहें सदन की ओर होगी। ऐसे में विभिन्न पार्टियों के नेता इस कोशिश में होंगे कि कैसे अपनी टीआरपी टाइट करें। भड़काऊ बयान आएंगे। भड़काऊ नारे गूंजेंगे। यानी सब कुछ जोरदार तरीके से होगा। जो एमएलए सदन में कम आते हैं उनके भी भी खूब दिखने की उम्मीद है।