देहरादून : मॉनसून की विदाई सितंबर आखिरी सप्ताह तक हो सकती है। हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने इसकी विधिवत तिथि घोषित नहीं की हैं, लेकिन अनुमान है कि 27-28 सितंबर के बाद कभी भी मानसून विदा हो सकता है। पिछले साल राज्य से मॉनसून की विदाई छह अक्टूबर को हुई थी।

नार्मल से कम बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य में इस बार अभी तक मॉनसून सामान्य से नीचे रहा। राज्य में संडे तक 1078.8 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन इस अवधि में यह 826 मिलीमीटर ही हुई, जो सामान्य से 23 फीसद कम है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार यदि नॉर्मल से 18 फीसद कम और अधिक बारिश होती है तो उस साल मॉनसून की बारिश सामान्य मानी जाती है। इस बार बारिश सामान्य से 23 फीसद कम होने से इसे सामान्य से कम आंका जाएगा। हालांकि अभी मानसून के करीब 12 से 13 दिन शेष हैं। आशा की जा रही है कि राज्य में दो से तीन फीसद और बारिश हो सकती है।

आज और कल बारिश संभव

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार मंडे और ट्यूजडे को दून व मसूरी के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके बाद 20 सितंबर रात्रि से दोबारा प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश का दौर शरू हो सकता है। संडे को दून का मैक्सिमम टेंप्रेचर नॉर्मल से दो डिग्री ज्यादा 32.3 डिग्री सेल्सियस जबकि मिनिमम टेंप्रेचर नॉर्मल से दो डिग्री ज्यादा 22.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मसूरी का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 22.8 व 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटे में दून और उसके आसपास के इलाकों में 24.3 व मसूरी में 44.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। उधर, कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गढ़वाल के कुछ इलाकों में तीव्र बौछार पड़ने की संभावना है।