-सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चलने वाले आपत्तिजनक कंटेट व वीडियो की होगी मॉनीट¨रग

पटना (ब्यूरो)। त्योहारों के मौके पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चालीस यूनिटों के साथ-साथ एसटीएफ की टीम ऐसे लोगों को मॉनीटर करेगी। पुलिस की विशेष शाखा के विशेषज्ञ अलग से सक्रिय रहेंगे। मुख्यमंत्री की खास हिदायत के बाद इस सिस्टम से जुड़े लोगों को सेंसेटाइज किया जा रहा है।

वीडियो वायरल किए जाने का मसला
मुख्यमंत्री ने जब बकरीद के दौरान विधि-व्यवस्था की स्थिति को लेकर मुख्य सचिव, गृह विभाग के प्रधान सचिव व डीजीपी सहित पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की तो सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो वायरल किए जाने का मसला मुख्य रूप से विमर्श में रहा।

बंद हो सकती है इंटरनेट सेवा
मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्योहार के पहले से ही इस तरह की व्यवस्था पुख्ता की जानी है कि इन पर सीधी मॉनीट¨रग रहे। पूरे बिहार में पुलिस जिले सहित चालीस जिले में ऐसी यूनिट तैनात है जिन्हें यह जिम्मा दिया गया है कि वे आपत्तिजनक वीडियो के वायरल होने पर नजर रखें। तुरंत इसके स्त्रोत पर पहुंच पुलिस को कार्रवाई करनी है। अगर मामला अधिक गंभीर हो तो जिलाधिकारी के स्तर पर इंटरनेट सिस्टम को कुछ अवधि के लिए ठप किया जा सकता है।

40 यूनिटों को जिम्मेदारी
जिलों में तैनात इन चालीस यूनिटों को आपत्तिजनक वायरल वीडियो पर नजर रखने की मुख्य जिम्मेदारी रहेगी। उन्हें इसके बारे में अपने आला अधिकारी को तुरंत सूचित करना है। आला अधिकारी को इस बारे में मुख्यालय को सूचित करना है। वीडियो वायरल करने वाले की गिरफ्तारी तुरंत सुनिश्चित की जाएगी। जिलों में तैनात चालीस यूनिटों के अतिरिक्त स्पेशल टास्क फोर्स में भी इस तरह की यूनिट कार्यरत है जो आपत्तिजनक वीडियो के वायरल होने के मामले को चेक करती है। एसटीएफ की टीम को भी नजर रखने को कहा गया है।
patna@inext.co.in