प्रयागराज (ब्यूरो)। हमसफर एक्सप्रेस से सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए एक साथ दो खुशखबरी है। पहली यह कि इसका संचालन अब सप्ताह में सातों दिन होगा। चार दिन यह इलाहाबाद से नई दिल्ली जाएगी और तीन दिन इसका सफर आनंद विहार तक होगा। दूसरी शुभ सूचना यह है कि इन दोनों ट्रेनों में स्लीपर क्लास के भी चार-चार कोच लगेंगे। इसके लिए दो-दो एसी कोच कम किये जाएंगे। त्योहारी रश के चलते नौ दिन के इंटरप्शन को दरकिनार कर दिया जाए तो यह व्यवस्था 13 सितंबर से लागू हो जाएगी।

320 पैसेंजर्स को होगा फायदा

बता दें कि अभी तक हमसफर का संचालन इलाहाबाद से सिर्फ आनंद विहार के लिए होता है। 13 सितंबर से इसका नई दिल्ली के लिए संचालन शुरू हो जाएगा। नई दिल्ली तक जाने वाली ट्रेन का नंबर 12275 और आनंद विहार तक जाने वाली ट्रेन का नंबर 22437 होगा। फिलहाल चल रही दूरंतों में लगने वाले सभी कोच एसी हैं। फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होने के चलते इसका फेयर ज्यादा होता है। इसी के चलते इसमें स्लीपर का कोच जोड़े जाने की मांग की जा रही थी। जीएम एनसीआर राजीव चौधरी ने इस पर गुरुवार को सीरियस एफर्ट शुरू किया और शुक्रवार को रिजल्ट भी सामने आ गया। रेलवे बोर्ड ने दोनों ट्रेनों के कोच की संख्या 20 से बढ़ाकर 22 करने को ओके कर दिया। एसी के दो कोच कम कर दिये जाएंगे और स्लीपर के चार कोच जोड़ दिये जाएंगे। इसका फायदा स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले 320 पैसेंजर्स को होगा। रेलवे अफसरों के अनुसार हमसफर के पूर्ण एलएचबी कोच दूरंतो के हाइब्रिड कोच के मुकाबले अधिक आरामदायक व उन्नत व सुरक्षित हैं।

- 12275/76 इलाहाबाद से नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस- 2 पावर कार, 16 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी व 4 स्लीपर श्रेणी कोच

- 22437/38 इलाहाबाद से आनंद विहार टर्मिनल नई दिल्ली- दो पावर कार, 16 वातानुकूलित तृितीय श्रेणी व 4 स्लीपर श्रेणी के कोच

- 23 से 31 तक अलग रहेगी कोच की पोजीशन

- स्लीपर कोच के साथ दिल्ली और आनंद विहार हमसफर का संचालन वैसे से 13 सितंबर से शुरू हो जायेगा। बीच में इसमें थोड़ा चेंज भी होगा।

- 13 को इलाहाबाद से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन में दो पॉवर कार के अलावा 16 एसी कोच और चार स्लीपर कोच होंगे

- 14 को इलाहाबाद से आनंद विहार के लिए रवाना होने वाली ट्रेन में भी कोच का कंपोजीशन यही रहेगा

- 23 से 30 सितंबर तक व्यवस्था में रश के चलते थोड़ा चेंज किया जाएगा

- इस दौरान दोनो ट्रेनों में दो पावर कार, 18 एसी के साथ दो स्लीपर कोच ही लगेंगे

- इस डयूरेशन में स्लीपर कोच की जरूरत की पूर्ति के लिए इलाहाबाद से आनंद विहार तक विशेष गाड़ी संचालित होगी

 

खत्म हो जाएगा दिल्ली दूरंताे का सफर

हमसफर एक्सप्रेस को नई दिल्ली तक चलाने का फैसला दूरंतो की कीमत पर लिया गया है। इलाहाबाद से नई दिल्ली तक चलने वाली दूरंतो एक्सप्रेस की शुरुआत 9 फरवरी 2010 को हुई थी। यह ट्रेन प्रयागराज से 12 सितंबर को आखिरी सफर पर निकलेगी। प्रयागराज में इसका अंतिम बार आगमन 14 सितंबर को होगा। बता दें कि दूरंतों की फुल स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। इसे रीप्लेस करने जा रही हमसफर एक्सप्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

'हमसफर एक्सप्रेस को नई दिल्ली तक चलाने के साथ इसमें स्लीपर कोच लगाने की मांग पब्लिक की ओर से लगातार आ रही थी। जीएम राजीव चौधरी के प्रयास से रेलवे बोर्ड ने 24 घंटे के भीतर स्लीपर के चार कोच लगाने को मंजूरी दे दी है। इससे तीन सौ से अधिक पैसेंजर्स को फायदा होगा.'

-अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ एनसीआर