prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: रेल मंत्रालय ने इलाहाबाद से नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस को 13 सितंबर से बंद करने और उसकी हमसफर एक्सप्रेस पर-डे चलाने का जो निर्णय लिया है. उस पर इम्प्लीमेंटेशन शुरू हो गया है. दूरंतो एक्सप्रेस में टिकट का रिजर्वेशन 12 सितंबर तक ही अवेलेबल है. 13 सितंबर से इलाहाबाद से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन लिस्ट में शो कर रहा है. जिसका रिजर्वेशन शुरू हो गया है. दूरंतो एक्सप्रेस का ही स्लैब रेट हमसफर एक्सप्रेस में लागू होगा.

दूरंतो के रेट में ही लग्जूरियस सुविधाएं
हमसफर एक्सप्रेस का ट्रेन नंबर 13 सितंबर से दूरंतो एक्सप्रेस को एलॉट ट्रेन नंबर 12275 और 12276 हो जाएगा. हमसफर एक्सप्रेस में एक भी स्लीपर कोच नहीं है. ट्रेन के सभी 20 कोच एसी-थ्री हैं, जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है. अब तक दूरंतो एक्सप्रेस के एसी-3 कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए हमसफर एक्सप्रेस से सफर करना फायदे का सौदा साबित होगा. क्योंकि रेलवे ने दूरंतो एक्सप्रेस के रेट स्लैब में ही हमसफर एक्सप्रेस से पैसेंजर्स को सफर कराने का निर्णय लिया है. वहीं दूसरा फायदा ये होगा कि दूरंतो के टिकट के रेट में ही पैसेंजर्स को हमसफर एक्सप्रेस में मिलने वाली लग्जरी सुविधाएं अवेलेबल होंगी.

ज्यादा कमफर्टेबल होगा सफर

-यात्रियों का सफर पहले से ज्यादा आरामदायक होगा क्योंकि इसकी सीटें ज्यादा गद्देदार हैं.

-लग्जूरियस और बायोटॉयलेट, लैपटॉप व मोबाइल चार्जर सॉकेट की संख्या दूरंतो से अधिक होगी.

-हमसफर एक्सप्रेस का इंटीरियर दूरंतो एक्सप्रेस के इंटीरियर से काफी आकर्षक है.

-हमसफर में पैसेंजर्स को अगले स्टेशन की सूचना देने के लिए एलईडी स्क्रीन, एलईडी लाइटें, बड़े पंखे व परदे आदि भी हैं.

पूरे सप्ताह या फिर चार दिन
हमसफर एक्सप्रेस पूरे सप्ताह चलेगी या फिर केवल चार दिन, अभी ये क्लीयर नहीं है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हमसफर एक्सप्रेस पूरे सप्ताह चलेगी. लेकिन रेलवे के रिजर्वेशन लिस्ट में 13 सितंबर और उसके बाद की डेट में हमसफर एक्सप्रेस इलाहाबाद जंक्शन से सप्ताह में केवल चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार ही अवेलेबल बता रहा है.

दुरंतो एक्सप्रेस का किराया

क्लास किराया कुल बर्थ

स्लीपर 415-605 720

थर्ड एसी 1130-1550 360

एसी टू 1580-2320 156

एसी फ‌र्स्ट 2680 24

हमसफर एक्सप्रेस का किराया बर्थ

थर्ड एसी 1115-1625 1440

इलाहाबाद से नई दिल्ली के सफर को और बेहतर बनाने के लिए दूरंतो एक्सप्रेस बंद करने का निर्णय लिया है. हमसफर एक्सप्रेस में दूरंतो से काफी बेहतर सुविधाएं हैं. हमसफर एक्सप्रेस में फिलहाल दूरंतो एक्सप्रेस का फ्लेक्सी फेयर स्लैब लागू होगा.
-अमित मालवीय, पीआरओ एनसीआर