-मुहर्रम को लेकर पुलिस अधिकारियों को डीजीपी ने दी हिदायत

PATNA: मुहर्रम पर शांति और सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस चौकस हो गई है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से फील्ड में तैनात पुलिस अधिकारियों को सख्त हिदायत दी। उन्होंने 10 सितंबर को मुहर्रम पर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान विधि-व्यवस्था में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया त्योहार के दौरान कुछ खास जिलों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। खुफिया इनपुट के आधार पर एसएसपी और एसपी को स्थान विशेष पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की जा रही है।

पटना पर रहेगी खास नजर

मुहर्रम पर पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर और गया जिलों पर पुलिस मुख्यालय की खास नजर रहेगी। सुरक्षा से जुड़े किसी भी इनपुट पर पुलिस फौरन कार्रवाई करेगी। संवेदनशील स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने चेतावनी दी गई है। कुछ जिलों में लूट की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। डीजीपी ने कहा कि कुछ जिलों में कुख्यात गिरोह लगातार सक्रिय है ऐसे अपराधियों को चिह्नित कार्रवाई सुनिश्चित करें। अराजक तत्वों को पहले से चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। त्योहारों पर किसी तरह की गड़बड़ी न होने पाए।

नियमों की अनदेखी पर सख्त कार्रवाई का आदेश

जुलूस के मार्गो को पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहले से देख कर रूट सुनिश्चित करें। यदि कहीं कोई विवाद हो तो उसका निस्तारण समय रहते कर लिया जाए। डीजे बजाने को लेकर न्यायालय के निर्देशों का पालन किया जाए। हथियारों के प्रदर्शन पर पाबंदी सुनिश्चित कराएं। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सामाजिक संगठनों के साथ बैठक कर असामाजिक तत्वों कार्रवाई पहले सुनिश्चित करें। सभी समुदाय के लोगों से अपील करें कि वाट्सएप गु्रप पर अफवाह फैलाने वालों पर विशेष ध्यान दें, ताकि आपसी सौहार्द बिगड़ने न पाए।