-टिकट विंडो पर लगी लंबी लाइनों में करना पड़ा इंतजार

-उमस ने किया बेहाल, 32 हजार से अधिक ने देखा स्मारक

आगरा। वीकेंड में ताज का दीदार पर्यटकों के लिए मुसीबत बन गया है। रविवार को एक बार फिर टिकट विंडो पर पर्यटकों को एक-एक घंटे तक लाइन में लगना पड़ा। दोपहर में उमस से पर्यटक बेहाल नजर आए। बारिश के बाद भीड़ उमड़ने से भी हालत बिगड़े।

ताजमहल में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों को पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से टिकट खरीदनी होती हैं। स्मारक पर टर्न स्टाइल गेट 11 जून से शुरू हो चुके हैं। दोनों टिकट विंडो पर पर्यटकों को टिकट के मूल्य की रसीद के साथ मैग्नेटिक क्वाइन दिया जाता है। इसमें समय अधिक लगने से पर्यटकों को टिकट विंडो पर इंतजार करना पड़ रहा है। शनिवार व रविवार को बुरी स्थिति हो जाती है। रविवार को भी ऐसा ही देखने को मिला। दोनों टिकट विंडो पर लंबी लाइनों में पर्यटक परेशान नजर आए। पश्चिमी गेट पर स्थिति अधिक खराब रही। उमस ने पर्यटकों को परेशान कर दिया। रविवार को ताज पर 27243 टिकट जारी हुए। ऑनलाइन टिकट बिक्री का आंकड़ा उपलब्ध नहीं होने से दिनभर में करीब 32 हजार पर्यटकों ने स्मारक का दीदार किया।

पर्यटक, शनिवार, रविवार

भारतीय, 24069, 25402

विदेशी, 2049, 1484

सार्क, 312, 357

कुल, 26430, 27243

-----

दो पर्यटक हुए बेहोश, पुलिस ने पहुंचाया अस्पताल

ताज देखने आए दो पर्यटकों की तबियत पश्चिमी गेट पर बिगड़ गई। मूर्छित होने पर पर्यटन पुलिस ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। बिहार के फिरोजपुर छपरा निवासी संतोष ताज पश्चिमी गेट पर टिकट विंडो पर टिकट खरीदने को लाइन में लगे थे। अचानक वो मूर्छित होकर गिर पड़े। पर्यटन पुलिस ने उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया और उनके बहनोई को सूचना दी। उधर, पश्चिमी गेट के नजदीक मिर्जापुर के पट्टी खाना निवासी ओम सिंह भी मूर्छित होकर गिर पड़े। पर्यटन पुलिस ने उन्हें भीड़ से अलग कर अपनी गाड़ी से अस्पताल भिजवाया और परिजनों को सूचित किया। परिजनों ने पुलिस को सूचित किया।