लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लीड बैंक मैनेजर को जिले के सभी खाताधारकों की जानकारी देने का दिया गया निर्देश

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रयागराज की इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीट के लिए होने वाले चुनाव में हर बड़े लेन-देन पर चुनाव आयोग ने शिकंजा कसने का फैसला किया है. मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह ने लीड बैंक मैनेजर को दस मार्च के बाद जिले के सभी खाताधारकों के अकाउंट्स की अपडेट देने का निर्देश दिया गया है. खासतौर से ऐसे खाताधारकों को जिनके अकाउंट में चुनाव की अवधि में एक लाख से ऊपर का लेन-देन किया गया है.

सात लाख निकला तो दी नोटिस

चुनाव आयोग की ओर से पहली बार अप्रत्याशित लेन-देन को लेकर कदम उठाया गया है. इसी कड़ी में एक लाख से ऊपर के लेन-देन का एक मामला पकड़ में आया है. अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में सरिता विश्वकर्मा के बैंक ऑफ बड़ौदा की पीली ब्रांच से आचार संहिता लागू होने के बाद सात लाख रुपए निकाले गए थे. इसकी जानकारी लीड बैंक मैनेजर द्वारा मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह को दी गई थी. इसके बाद श्री सिंह की ओर से संबंधित बैंक से डिटेल लेकर सरिता विश्वकर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है. श्री सिंह की मानें तो संबंधित खाताधारक को यह बताना होगा कि सात लाख रुपए किसको और किस कार्य के लिए दिए गए हैं. गलत जवाब देने पर उनके खिलाफ विधिक व विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

महत्वपूर्ण तथ्य

चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से लेकर बारह मई को मतदान के दिन तक अप्रत्याशित लेन-देन करने वालों पर नजर रखी जाएगी.

इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रयागराज के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई थी.

बैठक में सभी बैंकों के प्रतिनिधियों से एक लाख से ऊपर के लेन-देन पर उसकी जानकारी लीड बैंक मैनेजर को देने का निर्देश दिया गया था.

लीड बैंक मैनेजर को एक लाख से ऊपर के लेन-देन की संबंधित जानकारी प्रतिदिन ई-मेल या लिखित रूप से मुख्य कोषाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया है.

इस प्रक्रिया में इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीटों के प्रत्याशियों व उनके नात-रिश्तेदारों के खातों को भी विशेष रूप से शामिल किया गया है.

जिन बैंकों की ओर से जानकारियां छिपाने का प्रयास किया जाएगा. उसके लिए बैंक सीधे जिम्मेदार होंगे और विधिक कार्रवाई के लिए मुख्य कोषाधिकारी द्वारा उनकी शिकायत चुनाव आयोग से की जाएगी.

चुनाव आयोग के निर्देश पर दस मार्च से जिले के सभी खाताधारकों के अकाउंट पर नजर रखी जा रही है. अगर किसी के खाते में बारह मई तक एक लाख से ऊपर का लेन-देन किया जाएगा तो संबंधित खाता धारक को नोटिस देकर उसकी पूरी जानकारी हासिल की जाएगी. इसके लिए लीड बैंक मैनेजर से प्रतिदिन की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है.

-राकेश सिंह,

मुख्य कोषाधिकारी