जनवरी में तीन दर्जन से अधिक विभिन्न मोटर बाइक हुई चोरी

पलक झपकते भीड़-भाड़ वाले इलाके से गायब कर रहे बाइक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर मे यदि आप दुकान, बाजार या घर के बाहर दो पहिया वाहन पार्क कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं. पिछले कुछ समय से शहर में वाहन चोर गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं. ये पलक झपकते वाहन गायब कर देते हैं. पिछले एक माह में सिटी के अलग-अलग जगहों से करीब तीन दर्जन से अधिक मोटर साइकिलें चोरी हो गई. इनमें से एक के भी बारे में पुलिस पता नहीं लगा सकी.

चोरी की ज्यादा वारदात

कुंभ आयोजन के चलते इन दिनों सिटी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सुरक्षा बलों के जवान मुस्तैद हैं. लेकिन इसके बावजूद बाइक चोर आसानी से चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. बाइक चोरी की सबसे ज्यादा वारदात सार्वजनिक स्थानों पर हुई है. जनवरी में चोरों ने करीब तीन दर्जन से अधिक मोटर साइकिलें गायब की हैं.

आसानी से हो जाते फरार

चोर अक्सर ऐसे स्थान पर खड़े वाहन को निशाना बनाते हैं, जहां से उन्हें भागने में आसानी होती है. शहर की सड़कें कुछ इस तरह से हैं जो लोगों की सुविधा के अनुरूप हैं, लेकिन आम लोगों की सुविधा के लिए इन सड़कों और गलियों का फायदा बाइक चोर उठा रहे हैं. चोरी के बाद चोर अक्सर मुख्य मार्ग की बजाय संपर्क सड़कों का प्रयोग करते हैं.

ये उपाय जरूरी

- बाइक को सुरक्षित स्थान पर खड़ा करें

- हैंडल लॉक के साथ ही व्हील लॉक भी लगाएं

- बाइक खड़ी कर जाने से पहले थोड़ा ध्यान कर लें कि कोई नजर तो नहीं रख रहा

- अपने किसी परिचित की दुकान के सामने ही बाइक खड़ी करें

- संदिग्ध व्यक्ति के दिखने पर तुरंत पुलिस या फिर 100 नंबर पर सूचित करें

केस वन

करेली थाना क्षेत्र के जीटीबी नगर मोहल्ले के आसिफ पुत्र सैफु रहमान की हीरो होण्डा बाइक कुछ दिनों पूर्व चोरों ने गायब कर दी. वह किसी काम से धूमनगंज क्षेत्र स्थित एमआईजी राजरूपपुर गए थे. तभी चोरों ने उनकी बाइक गायब कर दी.

केस टू

फूलपुर थाना क्षेत्र के बादशाहपुर रोड निवासी खसरे आलम पुत्र मुस्ताक अहमद ने कोतवाली क्षेत्र के जीरो रोड स्थित गुप्ता रजिकल के पास बाइक पार्क किया था. लौट कर आए तो बाइक गायब थी.

केस थ्री

जनपद पुलिस में तैनात कांस्टेबल शोभराज राय पुत्र सूर्यकांत राय की बाइक चोरों ने पुलिस लाइंस के पास से ही गायब कर दी.

केस फोर

जार्ज टाउन क्षेत्र के शांतिकुंज अपार्टमेंट के राजेश कुमार मिश्र ने अपनी हीरो होण्डा बाइक घर के बाहर पार्क की थी. जब वे घर से बाहर आए तो बाइक गायब थी. आस-पास के लोगों से भी पूछा मगर किसी ने चोरों को नहीं देखा.

वाहन चोर गिरोहों पर नजर रखी जा रही है. पूर्व में कई बड़े गिरोहों को पकड़ कर खुलासा किया गया है. लोगों से अपील है कि वे अपने वाहन को पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें.

मनोज अवस्थी, एसपी क्राइम