कानपुर। हेनली और पार्टनर्स ने हर साल की तरह इस बार भी एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, जापान का पासर्पोट इस बार भी दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासर्पोट साबित हुआ है। इस मामले में भारत और पाकिस्तान इस बार भी बहुत ही पीछे हैं। ग्लोबल रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट 84वें नंबर पर है, वहीं पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग 104 है। भारत के नागरिक 58 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं या वहां पहुंचते ही उन्हें एयरपोर्ट पर वीजा मिल सकता है। वहीं, पाकिस्तानी नागरिक अपने पासपोर्ट के साथ बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर सिर्फ 32 देशों में सफर कर सकते हैं। तो, आइये ऐसे देशों के बारे जानें, जिनके पासर्पोट दुनियाभर में सबसे पावरफुल और टॉप 10 रैंकिंग में शामिल हैं।

1: जापान

हेनली और पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स 2020 रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली साबित हुआ है, यह देश पहले नंबर पर है। जापान का पासपोर्ट लेकर वहां के नागरिक 191 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं या वहां पहुंचते ही उन्हें एयरपोर्ट पर वीजा मिल सकता है।

most powerful passports 2020: बिना वीजा 58 देशों की यात्रा करते हैं भारतीय नागरिक,ये हैं दुनिया के टॉप 10 शक्तिशाली पासपोर्ट

2: सिंगापुर

सिंगापुर का पासपोर्ट इस बार दूसरे नंबर पर है। यहां के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 190 देशों में सफर कर सकते हैं। बता दें कि सिंगापुर का पासपोर्ट पिछले साल पॉवरफुल के मामले में पहले नंबर पर था।

3: जर्मनी और साउथ कोरिया

जर्मनी और साउथ कोरिया के नागरिकों के पास दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट को विश्व में 189 देशों में मान्यता प्राप्त है।

4: फिनलैंड और इटली

फिनलैंड और इटली का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट को विश्व में 188 देशों में मान्यता प्राप्त है।

5: डेनमार्क, लक्जेमबर्ग और स्पेन

डेनमार्क, लक्जेमबर्ग और स्पेन के नागरिकों के पास दुनिया का पांचवां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट पर नागरिक आसानी से 187 देशों में यात्रा कर सकते हैं।

6: फ्रांस और स्वीडन

इस साल फ्रांस और स्वीडन का पासपोर्ट दुनिया में छठा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट साबित हुआ है, यहां के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 186 देशों में सफर कर सकते हैं।

7: ऑस्ट्रिया, आयरलैंड नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड

ऑस्ट्रिया, आयरलैंड नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के नागरिकों के पास दुनिया का सातवां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट पर नागरिक आसानी से 185 देशों में यात्रा कर सकते हैं।

8: बेल्जियम, ग्रीस, नॉर्वे, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम

बेल्जियम, ग्रीस, नॉर्वे, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम का पासपोर्ट दुनिया का आठवां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 184 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

most powerful passports 2020: बिना वीजा 58 देशों की यात्रा करते हैं भारतीय नागरिक,ये हैं दुनिया के टॉप 10 शक्तिशाली पासपोर्ट9: ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चेक रिपब्लिक, माल्टा और न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चेक रिपब्लिक, माल्टा और न्यूजीलैंड भी उन देशों में शामिल हैं, जिनका पासपोर्ट विश्व में सबसे शक्तिशाली है। इस मामले में यहां के पासपोर्ट नौवें नंबर पर हैं। यहां के पासर्पोट को विश्व में 183 देशों में मान्यता प्राप्त है।

10: हंगरी, लिथुआनिया और स्लोवाकिया

दसवें स्थान पर हंगरी, लिथुआनिया और स्लोवाकिया के पासपोर्ट हैं। यहां के पासपोर्ट को विश्व में 182 देशों में मान्यता प्राप्त है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk