कानपुर। मदर्स डे के खास मौके पर लगभग हर कोई अपना पूरा दिन मां के साथ बिताता है और उन्हें अच्छी सी गिफ्ट देता है। इस दिन मां को खुश करने के लिए तरह-तरह के सरप्राइज दिए जाते हैं। इस साल भारत में मदर्स डे आने वाले रविवार यानी कि 12 मई को मनाया जाएगा। हम ऐसे पांच देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां मां के सम्मान में अलग अलग तरीकों से समारोह आयोजित किये जाते हैं।

ब्रिटेन

हॉलिडे स्पॉट (वेबसाइट) के अनुसार, ब्रिटेन में मदर्स डे को मदरिंग संडे के नाम से अधिक जाना जाता है। यहां इस दिन लोग अपनी मां से मिलने के लिए खास तौर पर उनके घर जाते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एक स्पेशल केक भी काटा जाता है। इस दिन ब्रिटेन में बेटे और बेटियां अपनी मां को तरह तरह के गिफ्ट, फूल और अन्य चीजें देते हैं।

mother's day 2019: कहीं मां के सम्मान में त्योहार तो कहीं चारपाई से मां को बांध देते हैं बच्चेभारत

मां की एहमियत भारत में कितनी होती है, शायद हमें यह बताने की आवश्यकता नहीं हैं। भारत में मदर्स डे के दिन मां को धन्यवाद किया जाता है। लोग मदर्स डे पर अपने मां को कार्ड भेजते हैं। डिनर के लिए उन्हें रेस्त्रां ले जाते हैं ताकि उन्हें रसोई से एक दिन का आराम मिला सके। भारत में मां की एहमियत समझाने के लिए सिर्फ यह कहा जा सकता है मां को याद करने के लिए हिंदू लोग दस दिनों के लिए अक्टूबर में दुर्गा पूजा मनाते हैं।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में मदर्स डे मई के महीने में दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इसी दिन अमेरिका में भी मदर्स डे मनाया जाता है। मदर्स डे पर न्यूजीलैंड के लोग अपनी मां को जन्म देने और देखभाल के लिए धन्यवाद देते हैं। इसके अलावा उन्हें अलग तरीके से सम्मानित भी करते हैं। इस दिन लोग लोग पिकनिक और डिनर के लिए बाहर जाते हैं। यहां बाजारों में काफी भीड़ देखने को मिलती है क्योंकि लोग अपनी मां, दादी मां और रिश्तेदारों के लिए उपहार खरीदने के लिए जाते हैं।

यूगोस्लाविया

यूगोस्लाविया में मदर्स डे दिसंबर में मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां के बेडरूम में चुपचाप जाते हैं और उन्हें बिस्तर में बांध हैं। बच्चे तभी उन्हें खोलते हैं, जब वह जागकर उन्हें गिफ्ट देने का वादा करती हैं।

मैक्सिको

इस साल मैक्सिको में मदर्स डे 10 मई को मनाया जायेगा। यहां बेटे और बेटियां मदर्स डे के एक दिन पहले शाम में अपने मां के घर जाती हैं और उन्हें हाथ से बना उपहार, फूल, कार्ड्स और अन्य चीजें देते हैं। इस दिन यहां भव्य पार्टी का भी आयोजन किया जाता है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk