‘मोटो जी’ जी थोड़ा हैवी जरूर है पर अनकंफर्टेबल नहीं है इसका सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट 4.5 इंच वाला आईपीएसएचडी डिस्प्ले है. प्रोसेसिंग स्पीड के मामले में भी यह फोन अच्छा है. इसका कैमरा अच्छी पिक्चर्स क्लिक करता है, और क्या खास है इस फोन में, आइए जानते हैं...

Design and build
पहली नजर में आप इस फोन को माइक्रोमैक्स या जोलो कंपनी का कोई फोन समझने की गलती कर सकते हैं पर इसे हाथ में लेते ही आपको डिफरेंस पता लग जाएगा. इस फोन की कव्र्ड डिजाइनिंग आपके हाथों में आसानी से फिट हो जाती है. 4.5 इंच का डिसप्ले होने के चलते यह फोन आपकी पॉकेट में भी आराम से जगह बना लेेता है. इसके बैक पर रबर का यूज किया गया है जिसे चेंज भी किया जा सकता है या फिर आप फ्लिप कवर का भी यूज कर सकते हैं. यह फोन थोड़ा हेवी जरूर है पर अनफम्फर्टेबल नहीं है. फोन की बटन्स का यूज सही तरह से किया गया है और इनका फील भी अच्छा हैं. इस फोन में दो सिम काड्र्स यूज किए जा सकते हैं. फोन में एक्सपैंडेबल मेमोरी का ऑप्शन नहीं और इसकी 2070एमएएच की बैट्री नॉन-रिमूवेबल है. हमारे 8 घंटे के टेस्ट के बाद भी इसकी 25 परसेंट बैट्री बची हुई थी. यह बैट्री रियल वल्र्ड में आराम से एक दिन का बैकअप दे सकती है. इसका चार्जर मॉड्यूलर नहीं है इसलिए आपको डाटा ट्रांसफर के लिए माइक्रो यूएसबी केबल की जरूर पड़ेगी. इसकी ऑडियो क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं है.

Features
इस फोन का सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट इसका 4.5 इंच वाले आईपीएस एचडी डिसप्ले है. इसके कलर्स बेहतरीन हैं और 326पीपीआई डेंसिटी होने के चलते टेक्स्ट भी काफी शार्प नजर आता है. एडेड प्रोटेक्शन के लिए इसमें ‘गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन’ भी दी गई है. यह फोन एंड्राएड 4.3 जेली बीन ओएस पर चलता है. इसमें 1.2 गीगाहट्र्ज का क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 400 एसओसी प्रोसेसर लगा है जिसके सपोर्ट में 1जीबी रैम दी गई है. बाकी फोन्स से कम्पैरिजन पर यह कम जरूर लग सकती है पर इससे फोन की स्पीड पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस फोन पर एप्स काफी स्मूदली ओपन और क्लोज होती हैं. एक एप से दूसरी पर जाने में भी कोई परेशानी खड़ी नहीं होती है.

Media
मीडिया प्लेबैक के लिए इसमें ‘स्टॉक’ ऑडियो और वीडियो प्लेयर दिया गया है. मोटोरोला ने सेटिंग्स मेन्यु में ‘ऑडियो इफेक्ट्स’ का ऑप्शन भी दिया है जिसका असर इयरफोन्स के साथ-साथ स्पीकर पर भी दिखता है. इयरफोन्स और स्पीकर्स के लिए सेटिंग्स अलग-अलग हैं, यह एक समझदारी भरा डिसीजन है. क्योंकि इसमें एक्सपैंडेबल मेमोरी का ऑप्शन नहीं दिया गया है इसलिए आपको 8जीबी या 16जीबी के साथ अवेलेबल ऑप्शन में से ही सेलेक्शन करना होगा. यह फोन 1080पी क्वालिटी के वीडियोज प्ले जरूर करता है पर यह इस क्वालिटी के वीडियोज रिकॉर्ड नहीं करता है.

Moto G setting a new benchmark

Connectivity
मोटो जी, 3जी के साथ-साथ क्वाड-बैंड 2जी सपोर्ट करता है. इसके साथ, आपको वाई-फाई ‘एन’ ब्लूटूथ वी 4.0, यूएसबी और ग्लोनास का ऑप्शन भी मिलता है. फोन में सिग्नल्स को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होती है. हमें कॉल के दौरान भी कोई परेशानी फेस नहीं करनी पड़ी, हालांकि साउंड क्लैरिटी बेहतर की जा सकती थी.

Camera
इस फोन का रियर-फेसिंग कैमरा 5एमपी का है और फ्रंट-फेसिंग कैमरा 1.3एमपी का है. हो सकता है कि इसका प्राइमरी कैमरा रेजोल्यूशन के मामले में कुछ कम लगे पर इसकी क्वालिटी काफी अच्छी है. अच्छी लाइटिंग में आपको कुछ शानदार पिक्चर्स जरूर मिलेंगी. इसका यूजर इंटरफेस री-डिजाइन किया गया है. सबसे ज्यादा सरप्राइजिंग बात है इसमें सीन मोड्स या रेजोल्यूशन चेंज कर पाने का ऑप्शन न होना.

Verdict and price
मोटो जी 8जीबी की रीटेल प्राइस 12,499 रुपए रखी गई है और 16जीबी के लिए आपको 13,999 रुपए देने होंगे. 15 हजार रुपए की रेंज में आने वाले फोन्स के मुकाबले यह फोन एक वैल्यू-फॉर-मनी प्रॉडक्ट साबित होता नजर आता है. यह सच है कि इस रेंज में बेहतर लुक और स्पेसिफिकेशन वाले फोन्स मौजूद हैं पर स्पेसिफिकेशन का कोई मतलब नहीं है अगर फोन सॉफ्टवेयर और फर्मवेयर के मामले में पीछे हो. बात जहां तक कॉम्पिटीशन की है तो इसकी टक्कर ‘लावा आइरिस प्रो 30’ और ‘नोकिया 720’ से होती नजर आती है.

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk