- आईआईटी कानपुर और एलएंडटी टेक्नोलॉजी सविर्सेस के बीच साइन हुआ एमओयू, इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सिक्योरिटी पर होगा रिसर्च

KANPUR: साइबर सिक्योरिटी पर रिसर्च के लिए इंडिया में सबसे मेजर रोल निभा रहे आईआईटी कानपुर में अब और भी बड़े स्तर पर काम होगा। वेडनसडे को आईआईटी कानपुर और एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेस के बीच मल्टी ईयर मेमोरेंडम साइन हुआ। इस एमओयू के मुताबिक एलटीटीएस साइबर सिक्योरिटी को लेकर आईआईटी में एक सेंटर फार एक्सीलेंस स्थापित करेगा। जिसमें इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सिक्योरिटी पर रिसर्च होगा। इसे लेकर आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर प्रो.मणींद्र अग्रवाल और एलटीटीएस के सीईओ डॉ.केशव पांडा के एमओयू साइन किया।

साइबर सिक्योरिटी पर बढ़ा फोकस

डिजिटल इंडिया के दौर में गवर्नमेंट का साइबर सिक्योरिटी पर फोकस बढ़ा है। इसे लेकर बड़ी जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को दी गई है। यहां पहले ही सी3आई यानी इंटरडिस्पि्लनरी सेंटर फार साइबर सिक्योरिटी एंड साइबर डिफेंस ऑफ क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित है। आईआईटी कानपुर डिफेंस से लेकर पुलिस और स्टॉक मार्केट इन सबके लिए साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी डेवलप करने के लिए काम कर रहा है। वहीं इस एमओयू के मुताबिक स्थापित होने वाले सेंटर फार एक्सीलेंस में नेटवर्क अटैच सिस्टम सेटअप, इनट्रैप साइबर अटैक, हैकिंग अटे प्ट्स, मालवेयर एनालिसिस और ब्लॉक चेन पर आरएंडडी किया जाएगा।