बढ़ाई गई घाटों की संख्या, 28 की आधी रात तक डायवर्ट रहेगा रूट

ALLAHABAD: माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर डेढ़ करोड़ श्रद्धालु पवित्र त्रिवेणी में मौन डुबकी लगाएंगे। शुक्रवार को स्नान के लिए प्रशासन ने स्नान घाटों की संख्या बढ़ाकर 18 कर दी है। क्राउड कंट्रोल करने व श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए अधिकारियों को मुस्तैद कर दिया गया है।

आज शाम से लग जाएगा मुहूर्त

गुरुवार को शाम चार बजे से मौनी अमावस्या स्नान का पुण्य काल लग जाएगा और यह शुक्रवार की शाम पांच बजकर 35 मिनट तक चलेगा। मौन स्नान के लिए 24 जनवरी से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू है। इसे देखते हुए प्रशासन ने पर्व पर डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं द्वारा स्नान की संभावना जतायी है। डीएम संजय कुमार ने बताया कि स्नान की तैयारी पूरी है। रायबरेली में लिफ्ट कैनाल बंद कराए जाने के बाद गंगा में चार की जगह 650 क्यूसेक पानी पहुंच रहा है। वाटर क्वालिटी भी स्टैंडर्ड मानक पर है। इससे श्रद्धालुओं को संगम में भरपूर व जल उपलब्ध होगा।

प्रतिबंधित रहेंगे भारी वाहन

शहर में भारी वाहनों की नो इंट्री लागू कर दी गयी है। यह 28 जनवरी की आधी रात तक प्रभारी रहेगी। रूट डायवर्जन के चलते वाराणसी, भदोही से आने वाले वाहनों को हंडिया से डायवर्ट कर नवाबगंज बाईपास भेजा जाएगा। इसी तरह जौनपुर से आने वाले वाहनों को सहसों चौराहा, लखनऊ, रायबरेली और प्रतापगढ़ की ओर से आने वाले वाहनों को नवाबगंज सोरांव बाईपास, कानपुर से आने वाले वाहनों को कोखराज बाईपास और शंकरगढ़ से आने वाले वाहनों को गौहनिया घूरपुर कर्मा रोड से जाएंगे।

इस स्नान में क्या है खास

मेला क्षेत्र में 8560 फिट स्नानघाट की व्यवस्था की गई है। इस स्नान में 310 रनिंग फुट बढ़ाया गया है।

450 टेंट के रैन बसेरा और 52 स्थानों पर अलाव जलाए जाएंगे।

पांटून पुलों पर आपात स्थिति से निपटने के लिए अभियंता तैनात रहेंगे

सुचारू पेयजलापूर्ति के लिए सौ अधिक हैंड पोस्ट लगाए गए हैं।

1200 नए टायलेट, 200 पब्लिक टायलेट नए बनाए गए हैं।

मेले के अलावा सिटी के डिफरेंट रूट पर 12 अतिरिक्त एंबुलेंस

मेले में पुलिस और सुरक्षाबल तीन की जगह दो शिफ्ट में ड्यूटी देंगे

सीएमपी, केपी कॉलेज, खुशरूबाग, डायट, बिशप जानसन आदि ठहराव स्थलों पर एसएचओ तैनात रहेंगे

एसआरएन, बेली, काल्विन, डफरिन, मेला हॉस्पिटल में 110 अतिरिक्त बेड