RANCHI : अगर आप भी ट्रेनों में सफर के दौरान बोर हो जाते हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि रेलवे आपके सफर को बेहतर बनाने की ओर एक और कदम बढ़ा चुका है, जिसके तहत आपको सफर के दौरान कंटेंट ऑन डिमांड मिलेगा। इतना ही नहीं, यह फैसिलिटी देश के सभी बड़े स्टेशनों पर भी मिलेगी। ऐसे में अब वेटिंग के दौरान किसी भी स्थिति में बोर नहीं फील करेंगे। बताते चलें कि रेलटेल ने ट्रेनों व स्टेशनो पर कंटेंट ऑन डिमान्ड सर्विस के लिए डिजिटल एंटरटेनमेंट सर्विस प्रोवाइडर (डीईएसपी) के रूप में जी एंटरटेनमेंट की सहायक कंपनी मेसर्स मार्गो नेटवर्क का सेलेक्शन किया है।

प्रीमियम-एक्सप्रेस ट्रेनों में सर्विस

कंटेंट ऑन डिमान्ड इंडियन रेलवे के सारे प्रीमियम, एक्सप्रेस, मेल ट्रेनों में उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रोजेक्ट को इंप्लीमेंट के लिए दो साल का समय लगेगा। कंटेंट ऑन डिमांड के तहत फिल्में, शो, एजुकेशन प्रोग्राम10 साल के लिए पेड और अनपेड दोनों फार्मेट में उपलब्ध कराए जाएंगे।

कंटेंट ऑन डिमांड में कई फैसिलिटी

रेलटेल ट्रेनों में लगाए गए मीडिया सर्वरों के माध्यम से चलती ट्रेनों में विभिन्न प्री लोडेड बहुभाषी कंटेंट सिनेमा, सांग वीडियो, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल भी बताएगा। कंटेंट ऑन डिमांड प्लेटफार्म पर पैसेंजर्स को इ-कॉमर्स, एम-कॉमर्स, ट्रैवल बुकिंग की फैसिलिटी भी देगा। सीओडी के साथ पैसेंजर्स चलती ट्रेनों में अस्थिर मोबाइल नेटवर्क के बावजूद फ्री व मेंबरशिप सर्विस का आनंद ले सकेंगे। वहीं गैजेट्स पर हाई क्वालिटी बफर फ्री स्ट्रीमिंग से बेहतर इस्तेमाल कर सकेंगे।

रेलटेल को दी गई है जिम्मेवारी

रेलटेल कॉर्पोरेशन एक मिनी रत्न कैटेगरी की पीएसयू है जो देश में सबसे बड़ी टेली सर्विस में से एक है। रेल टेल देश के सभी महत्वपूर्ण बाजार, शहरों और कई रूरल एरिया को कवर करते हुए पैन-इंडिया ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का स्वामी है। रेलटेल के दो टियर व डाटा सेंटर हैं। इसके अलावा ट्रेन परिचालन को अपग्रेड करने और नेटवर्क सिस्टम के अलावा ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क देने में भी सबसे आगे है। वहीं स्टेशनों पर फ्री वाईफाई भी रेलटेल ही उपलब्ध करा रही है।

पैसजेंर्स के एंटरटेनमेंट व जरूरतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने यह सर्विस शुरू करने का निर्णय लिया है। जल्द ही इसपर रेलटेल काम शुरू कर देगी। इसके बाद ट्रेन में सफर के दौरान पैसजेंर्स को इंटरनेट और एंटरटेनमेंट दोनों मिलेगा।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन