कानपुर। टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी आगामी वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। शुक्रवार को बीसीसीआई ने इन दो सीरीज के लिए अंतिम 15 खिलाड़ियों का एलान किया जिसमें धोनी को जगह नहीं मिली, हालांकि विंडीज के खिलाफ मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली भी आराम दिया गया है। मगर धोनी को 21 नवंबर से होने वाली ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज में शामिल क्यों नहीं किया गया, यह एक बड़ा सवाल है।
धोनी हुए टीम से बाहर,नहीं खेलेंगे वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज
विराट और धोनी टीम से बाहर
भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज 4 नवंबर से शुरु होगी। कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है जिनका कप्तानी रिकॉर्ड काफी बेहतर है। बीसीसीआई चाहता है कि वह इस टी-20 सीरीज में बड़े खिलाड़ियों को आराम दे। इसके लिए विराट और धोनी को टीम से बाहर किया है। यही नहीं सलेक्शन कमेटी अगले साल होने वाला आईसीसी वर्ल्ड कप को देखते हुए युवा खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहती है ताकि वह मिशन 2019 के लिए एक बेहतर टीम तैयार कर सकें। कुछ दिनों पहले चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद ने साफ कह दिया था कि उनके पास वर्ल्ड कप से पहले कुछ ही मैच बचे हैं और सभी खिलाड़ियों को आजमाकर देखना चाहते हैं। ऐसे में अगर कुछ सीनियर खिलाड़ियों को टीम में नाम न हो तो हैरत नहीं होना चाहिए।

माही तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे
विराट कोहली इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं, उनका टीम में नाम न होना साफ दर्शाता है कि उन्हें रेस्ट दिया गया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में वह टीम में वापस आ जाएंगे। मगर धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न खिलाना आश्चर्य में डालता है। माही इन दिनों वैसे भी अपनी फॉर्म को लेकर जूझ रहे हैं। उनकी जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को मौका दिया जा रहा। कहीं ऑस्ट्रेलिया में रिषभ बल्लेबाजी और कीपिंग में अच्छा कर गए तो वर्ल्ड कप टीम के लिए रिषभ और धोनी के बीच जबरदस्त रेस देखने को मिलेगी।
धोनी हुए टीम से बाहर,नहीं खेलेंगे वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज
विंडीज के खिलाफ भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव और शहबाज नदीम।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद।

टीम इंडिया में आया वो गेंदबाज, जो विंडीज को नहीं बनाने देगा 300 रन

जानें कितनी गेंदें खेलकर कोहली बना पाए 10,000 रन

Cricket News inextlive from Cricket News Desk