नई दिल्ली (पीटीआई)। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया के एलान से ठीक एक दिन पहले एमएस धोनी ने बड़ा कदम उठाया है। धोनी ने इस दौरे से खुद ही दूरी बना ली और वह अगले दो महीने सेना के साथ जुड़ने वाले हैं। भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट में धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि दी गई है। ऐसे में वह सितबंर तक लेफ्टिनेंट कर्नल बनकर अपनी नौकरी करने वाले हैं। बीसीसीआई से जु़ड़े एक अधिकारी ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'वेस्टइंडीज दौरे के लिए धोनी टीम सलेक्शन के लिए उपस्थित नहीं होंगे। वह अगले दो महीने पैरामिलिट्री रेजीमेंट के साथ समय बिताने जा रहे हैं।'

कप्तान को दी जा चुकी है ये सूचना

38 साल के हो चुके धोनी ने यह निर्णय तब लिया, जब रविवार को भारतीय टीम का एलान होने वाला है। यही नहीं माही ने बोर्ड को इस बारे में अवगत भी करा दिया है। जहां तक क्रिकेट से संन्यास लेने की बात है धोनी का फिलहाल ऐसा कोई प्लाॅन नहीं है। बीसीसीआई अधिकारी ने आगे कहा, 'वह तीन बातें कहना चाहेंगे कि धोनी फिलहाल क्रिकेट से रिटायर नहीं हो रहे। उन्होंने दो महीने की छुट्टी ली है ताकि अपनी पैरामिलिट्री रेजीमेंट में अपनी सेवा दे सकें। हमने कप्तान विराट कोहली और चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद को इसकी सूचना दे दी है। धोनी के टीम से बाहर होने के बाद उनकी जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को शामिल किया जा सकता है। वहीं टेस्ट टीम में रिद्घिमान साहा भी दावेदार बने हुए हैं।

धोनी के जिगरी दोस्त ने किया माही के रिटायरमेंट को लेकर बड़ा खुलासा


1 अगस्त से क्रिकेट में नया नियम लागू, अब रिटायर्ड हर्ट होने पर नया बल्लेबाज आकर करेगा बल्लेबाजी

पंत है धोनी का विकल्प

2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखकर सलेक्टर्स नए और युवा खिलाड़ियों को टीम में ज्यादा मौका देना चाहेंगे। खासतौर से रिषभ पंत सलेक्शन कमेटी की पहली पसंद हो सकते हैं। पंत को धोनी के ऑप्शन के तौर पर भी देखा जा रहा। पिछले साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 मैचों के लिए धोनी को टीम में शामिल नहीं किया गया था और पूरी उम्मीद है कि इस बार भी कुछ ऐसा ही हो। बता दें पंत को हाल ही में वर्ल्डकप मैचों के लिए शिखर धवन के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया था जिसमें भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk