कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी के टी-20 करियर पर खतरा मंडराने लगा है। शुक्रवार को बीसीसीआई ने विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए जिस भारतीय टीम का एलान किया है, उसमें धोनी का नाम नहीं है। वैसे तो वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में विराट कोहली भी नहीं खेंलगे मगर उन्हें आराम दिया गया। वहीं धोनी को पहली बार टी-20 टीम से बाहर किया गया। माही पहले भी कुछ टी-20 मैचों में नहीं खेले हैं मगर यह फैसला उनका था। इस बार तो धोनी को ड्रॉप किया गया है।
पहली बार टीम से बाहर किए गए धोनी अगले साल ही खेल पाएंगे क्रिकेट,जानें क्यों हुए 'ड्रॉप'
क्यों किया गया टीम से बाहर
भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से जब इस बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था, 'हम दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश में है। धोनी का टी-20 करियर अभी खत्म नहीं हुआ मगर उनके दूसरे विकल्प की खोज शुरु हो गई है।' आपको बता दें आगामी टी-20 सीरीज में चयनकर्ताओं ने धोनी की जगह दो विकेटकीपरों दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत को चुना है। खैर माही को इस तरह टीम से बाहर करना साफ दर्शाता है कि बोर्ड कम से कम एक फॉर्मेट में धोनी के करियर पर विराम लगाना चाह रहा। पिछले कई मैचों से धोनी बतौर फिनिशर अपनी भूमिका निभाने में विफल रहे हैं। माही के बल्ले से रन नहीं निकल रहे। वहीं धोनी की उम्र को देखते हुए चयनकर्ता वर्ल्डकप से पहले उनके विकल्प के रूप में एक बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज की खोज करना चाहते हैं।
पहली बार टीम से बाहर किए गए धोनी अगले साल ही खेल पाएंगे क्रिकेट,जानें क्यों हुए 'ड्रॉप'
104 में से 93 मैचों में धोनी रहे टीम के साथ
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, धोनी ने 2006 में अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। उसके बाद से अब तक टीम इंडिया कुल 104 टी-20 मैच खेल चुकी जिसमें 93 मैचों में धोनी टीम इंडिया में रहे। ऐसे में अब माही को टीम से बाहर निकालना उनके फैंस को बुरा भले लग सकता है। मगर क्रिकेट जगत में हमेशा ऐसा होता आया है। हर लीजेंड खिलाड़ी का करियर कभी न कभी ढलान पर आता है और माही इस वक्त उसी फेज से गुजर रहे। धोनी के टी-20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उनके नाम 93 मैचों में 37.17 की औसत से 1487 रन दर्ज हैं।
पहली बार टीम से बाहर किए गए धोनी अगले साल ही खेल पाएंगे क्रिकेट,जानें क्यों हुए 'ड्रॉप'
अगले साल ही मिल पाएगा मौका

विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर होने के बाद धोनी इस साल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 टीम में धोनी है नहीं और टेस्ट में वह पहले से संन्यास ले चुके हैं। अब बची वनडे बात तो, तीन वनडे मैचों की सीरीज 12 जनवरी से शुरु होगी। तब जाकर धोनी टीम इंडिया के साथ जुड़ पाएंगे।

धोनी हुए टीम से बाहर, नहीं खेलेंगे वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाए टी-20 सीरीज

कभी इस खिलाड़ी के एक रन की कीमत 7 लाख रुपये थी, आज टीम इंडिया से बाहर है

Cricket News inextlive from Cricket News Desk