छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: शहर में स्थित मेहरबाई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (एमटीएमएच) में बुधवार से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कैंसर के मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया।

डॉ आरएन शर्मा, चेयरमैन, एमटीएमएम ने डॉ सुजाता मित्रा, डायरेक्टर, एमटीएमएम की उपस्थिति में आयुष्मान भारत काउंटरों का उद्घाटन किया। मौके पर डॉ अमिताभ उपाध्याय, कंसल्टेंट मेडिकल ऑन्कोलॉजी, डॉ अनिंद्य मुखर्जी और डॉ आदित्य प्रकाश, कंसल्टेंट रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, डॉ संघमित्रा जेना, कंसल्टेंट, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, श्री बी पी सिंह, हेड एडमिनिस्ट्रेशन के साथ-साथ एमटीएमएच के अन्य चिकित्सक और प्रशासनिक कर्मचारी भी उपस्थित थे। इस साल मार्च में, झारखंड में व्यापक और बेहतर कैंसर उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन श्री रतन टाटा ने श्री एन चंद्रशेखरन (चेयरमैन, टाटा संस) के साथ पुनर्निर्मित एमटीएमएच में नए व्यापक कैंसर उपचार सुविधा का उद्घाटन किया था।

अब 128 बेड

एक वातानुकूलित, 40-बेड वाला डे केयर वार्ड पुनर्निर्मित अस्पताल में कार्यरत है और चुनिंदा मामलों में रात भर ठहरने की जरूरत न हो, इस लिए यह दिन में ही मरीजों को पूरी कीमोथेरेपी देता है। चिकित्सा और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी इनडोर वार्ड पूरी तरह से सुसज्जित और वातानुकूलित हैं। ओपीडी में 8 सलाहकार कक्ष हैं और मरीज एक ही स्थान पर सभी विशेषज्ञों, जैसे-चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के साथ परामर्श कर सकते हैं। एमटीएमएच में अब 128 बेड हैं और अत्याधुनिक उपकरणों के साथ आधुनिक कैंसर निदान और उपचार की सुविधा है। एमटीएमएच की स्थापना 1975 में की गई थी।