छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र झारखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री (खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले) सरयू राय ने कहा कि जमशेदपुर शहर में आठ जगहों पर जल्द ही मुख्यमंत्री कैंटीन योजना की शुरुआत की जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बिष्टुपुर, साकची, सोनारी, मानगो, कदमा, सिदगोड़ा, बर्मामाइंस व जुगसलाई में चलंत वाहन के माध्यम से लोगों को खाना परोसा जाएगा। 20 अक्टूबर के आसपास इसकी शुरुआत हो सकती है। मंत्री सरयू राय बुधवार को परिसदन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने बताया कि इस्कॉन से जुड़ी अन्नामृता फाउंडेशन द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। कम पैसे में लोगों को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की जा रही है। मात्र 10 रुपये देकर आम जनता पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेगी। आम जनता को यह भोजन सब्सिडी में उपलब्ध कराया जा रहा है। संबंधित संवेदक को अतिरिक्त 10 रुपये का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा। जमशेदपुर के पश्चात जल्द ही रांची एवं दूसरे जिलों में इस योजना की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि एफएसएसएआइ के मानक के आधार के तहत भोजन की गुणवत्ता, कैंटीन की साफ-सफाई एवं खाना बनाने तथा परोसने वालों का आचरण सुनिश्चित किया जाएगा।

विभागीय निदेशक कल करेंगे बैठक

इस संबंध में विभागीय निदेशक संजय कुमार 11 अक्टूबर को जमशेदपुर का दौरा करेंगे। जिला मुख्यालय में बैठक के साथ-साथ चिन्हित स्थलों का जायजा लेंगे साथ ही इस योजना से जुड़े प्रतिनिधियों से वार्ता कर इसके सफल क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। प्रेस वार्ता में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी नवीन कुमार समेत अन्य पणन पदाधिकारी उपस्थित थे।

पहले 15 रु। सब्सिडी की थी योजना

मुख्यमंत्री कैंटीन योजना में पहले यह बात कही गई थी कि भोजन का मूल्य 20 रुपये ही होगा। इसमें 15 रुपये सरकार वहन करेगी, जबकि पांच रुपये जनता को देना होगा। 20 रुपये की थाली में चावल, दाल, सब्जी के साथ अचार भी देने की योजना है। अब यह अनुपात 10-10 रुपये कर दिया गया है।