मुलायम के सख्त बोल

-बोले,जमीनों पर कब्जे से दोबारा नहीं बनेगी सरकार

अखिलेश को नसीहत, हो रही है युवाओं की उपेक्षा

- कार्यकर्ताओं की सुनवाई नहीं, कार्यकर्ता कैसे जानेंगे समाजवाद को

मुख्यमंत्री को कुछ लोग इसलिए बिजी रखते हैं कि वह लोगों से मिल ना पाएं और सच्चाई ना जान सकें। अधिकारियों पर कोई कंट्रोल नहीं है।

-मुलायम सिंह यादव, सपा सुप्रीमो

LUCKNOW: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव शुक्रवार को फिर पूरे तेवर में दिखे। जनेश्वर मिश्र पार्क में छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र की 84वीं जयंती पर मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं पर जमकर बरसे, वहीं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी नसीहत दी। कहा कि जमीन पर कब्जों से प्रदेश में फिर से सरकार नहीं बन पाएगी। बाकी पार्टियां चुनावी तैयारी कर रही हैं और समाजवादी पार्टी के नेता ऑफिस में बैठकर चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। युवाओं और कार्यकर्ताओं की उपेक्षा हो रही है। मुलायम यही नहीं रुके, बोले-मुख्यमंत्री को कुछ लोग इसलिए बिजी रखते हैं कि वह लोगों से मिल ना पाएं और सच्चाई ना जान सकें। अधिकारियों पर कोई कंट्रोल नहीं है, जब मैं मुख्यमंत्री था, तो पांच आईएएस अधिकारियों को सस्पेंड किया था।

'कई बार कहा कि युवाओं को ट्रेंड करो'

मुलायम सिंह ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री से कई बार कहा कि शिविर लगाकर युवाओं को ट्रेंड करो। लेकिन अब तक एक भी शिविर नहीं लग सका। पार्टी की क्या नीति है? समाजवाद की परिभाषा क्या है? आज के युवाओं को नहीं पता। मुलायम ने कहा कि युवाओं को ट्रेनिंग के साथ सही सम्मान और पद नहीं दिया गया जिसके वे हकदार थे। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह दिल्ली में बैठते हैं, तो लोग आकर मिलते हैं और हकीकत बताते हैं। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता और युवा उदास हैं। नौजवानों और किसानों के बिना सरकार नहीं बन सकती। कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए सपा मुखिया ने कहा कि आपसे अगर नेता नहीं मिलते हैं तो सीधे मेरे पास आइये आपका जो जायज काम होगा व होगा। उन्होंने कहा कि टिकट हमारी दस्तखत के बिना किसी को नहीं मिलेगा और सिर्फ जीतने वालों को ही टिकट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि काम ऐसा करो कि सब दल एक हो जाएं तो भी सरकार समाजवादी पार्टी की ही बननी चाहिए।

महिलाओं को आगे लाना होगा

मुलायम बोले, महिलाओं को आप नजर अंदाज नहीं कर सकते। इस समय देश के अलग-अलग हिस्सों में चार महिला मुख्यमंत्री हैं। महिलाओं को पार्टी में सम्मान देना होगा, युवाओं को सम्मान देना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं और लड़कियां घरों में घुस कर आपके लिए वोट मांगने का काम कर सकती हैं।

2014 तो हमें नेताओं ने हराया

सपा सुप्रीमो बोले, 2014 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ परिवार के लोग ही जीत सके। यानी जनता ने सिर्फ परिवार के लोगों को चुना। मतलब साफ है कि 2014 का चुनाव हारने के लिए जनता नहीं, बल्कि नेताओं और मंत्रियों का दोष रहा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से पूछा कि बताओ जमीन पर कब्जे करके 2017 में सरकार बनवाओगे? उन्होंने कहा कि पैसे कमाने हैं तो व्यापार करो। राजनीति संघर्ष का काम है और कठिन काम है।

ऑफिस में बैठकर चुनारी तैयारी

मुलायम ने कहा कि चुनाव सर पर हैं। सभी पार्टियों ने चुनाव की तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। बीजेपी के नेता यूपी में टहल रहे हैं, उनके कार्यकर्ता घर घर जा रहे हैं, कांग्रेस की मेन लीडर मैदान में आ चुकी हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी के लोग ऑफिस में बैठकर चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। मुलायम ने अखिलेश पर भी निशाना साधा और कहा कि जो लोग सीधे मुझसे मिल लेते हैं, उनसे मुख्यमंत्री मिलने से बचते हैं, नाराज होते हैं। मुलायम ने कहा कि मंत्री कार्यकर्ता को समय नहीं दे रहे और मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों तक को मिलने का समय नहीं दे रहे।

हमारे बनाए पार्क में आक्सीजन लेने आते हैं लोग: अखिलेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बोलते हुए कहा कि कुछ लोग बड़े-बड़े वादे करके सरकार में आ गये। जनता के लिए कोई काम कर नहीं पाए। अब उन्हें यूपी चुनाव में मुद्दों की तलाश है। उन्होंने कहा कि एक घटना को यह लोग मुद्दा बना रहे हैं, जबकि प्रदेश सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि घटना नहीं होनी चाहिए थी। इसकी पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में करवाई जा रही है। बीएसपी सरकार में सिर्फ पत्थरों के पार्क बने जहां कोई नहीं जाता। छोटे लोहिया के नाम से मशहूर जनेश्वर मिश्र के नाम से जो पार्क बना है, यहां हर कोई आक्सीजन लेने आता है।