जलकल विभाग के स्थान पर बनेगी मल्टी लेवल पार्किंग

पुरानी जर्जर बिल्डिंग को तोड़कर बनाई जाएगी पार्किंग

स्मार्ट सिटी के लिए निगम ने शुरू की पहल

Meerut। शहर में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए योजनाएं तो बहुत बनी मगर आज तक काम नही हो सका, लेकिन अब स्मार्ट सिटी की डगर पर चलते हुए मेरठ को शायद इस समस्या से निजात मिल सकती है। पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए मेरठ नगर निगम खुद नगर निगम परिसर मे मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की योजना बना रहा है। यह मल्टी लेवल पार्किंग निगम परिसर में कई साल पुरानी जलकल विभाग की बिल्डिंग या कहें बैंक वाली बिल्डिंग के स्थान पर बनाई जाएगी। इसके लिए बकायदा गत दिनों डीएम, एमडीए वीसी ने नगर आयुक्त के साथ निगम के जल-कल विभाग के भवन का निरीक्षण भी किया था।

बैंक के साथ बनेगा कार्यालय

निगम परिसर में जलकल भवन की बिल्डिंग जर्जर हालत में हैं, लेकिन नगर निगम के पास इतना पैसा नहीं था कि उसे तोड़कर निगम कुछ और बना सके। अब स्मार्ट सिटी में पैसा मिलने के बाद निगम ने इस बिल्डिंग के स्थान पर मल्टीलेवल पार्किंग के साथ बहुमंजिला भवन बनाने के प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव के तहत जिलाधिकारी ने भी बिल्डिंग का निरीक्षण किया। इस मल्टी लेवल पार्किंग में कार्यालय और बैंक के लिए जगह तैयार की जाएगी।

तीन मंजिल पर रहेगी पार्किंग

इस बिल्डिंग में बेसमेंट समेत पहली व दूसरी मंजिल में पार्किंग बनाई जाएगी। इसके ऊपर बैंक व निगम के अन्य कार्यालय बनाए जाएंगे। इस मल्टी लेवल पार्किंग के बनने के बाद घंटाघर क्षेत्र में पार्किंग की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

टाउन हॉल का भी होगा कायाकल्प

वहीं स्मार्ट सिटी की कवायद में नगर निगम 19 वीं शताब्दी के इस ऐतिहासिक टाउन हॉल सभागार के भी कायाकल्प की योजना बना रहा है। इस योजना के तहत टाउन हॉल को अपडेट किया जाएगा। इसके साथ साथ गांधी पार्क, पुस्तकालय की जगह के कायाकल्प करने पर भी विचार किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी के तहत कई विकास कार्य किए जाने हैं जिनमें मल्टी लेवल पार्किंग अहम मुददा है। इसके लिए कई जगह चिंहित की गई हैं। जिसमें से जलकल विभाग की बिर्ल्डिंग लगभग फाइनल हो चुकी है।

यशवंत सिंह, चीफ इंजीनियर