तीन साल में कम्प्लीट नहीं कर सके एक मॉडल रोड

कुंभ कार्यो को कराने की मांगी जा रही थी जिम्मेदारी

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 के लिए जिस तरह से शहर को सजाया गया, अस्त-व्यस्त व सकरी सड़कों को चौड़ा किया गया। कई आशियानों पर बुल्डोजर चलाया गया। अतिक्रमण हटाया गया, वह आसान नहीं था। यह सारा काम एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही एडीए ने कराया। इस पर नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन लगातार सवाल उठाता रहा। यही नहीं कुंभ मेला के लिए कराए जा रहे डेवलपमेंट वर्क को नगर निगम द्वारा कराए जाने की मांग करता रहा। जबकि स्थिति ये है कि नगर निगम तीन वर्ष में 200 मीटर लंबी हटिया से कटघर चौराहा की रोड को मॉडल रोड बनाने का कार्य ही कम्प्लीट नहीं कर सका है।

तो 50 प्रतिशत भी नहीं होता काम

नगर निगम प्रयागराज को अगर कुंभ मेला के लिए कराए जाने वाले कार्यो की जिम्मेदारी सौंपी गई होती तो शहर का क्या हाल होता। कार्य कितना कम्प्लीट हो पाता और कितना अधूरा रहता। ये बताने की जरूरत नहीं है।

रियलिटी चेक में ये रही हकीकत

2.81 करोड़ रुपये की लागत से करीब 200 मीटर रोड को मॉडल रोड बनाने का कार्य तीन वर्ष बाद भी केवल 50 से 60 प्रतिशत ही पूरा हो पाया है। मंगलवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने मॉडल रोड पर हुए कार्यो का जायजा लिया तो हकीकत सामने आई।

रोड की वर्तमान स्थिति

- हटिया चौराहा से कटघर चौराहा तक की रोड मॉडल रोड बननी थी। भोलेगीर मंदिर तक ही आधा अधूरा काम हुआ है।

- रोड किनारे नाला निर्माण कर उसे कवर किया गया है।

- पटरी बनाने के साथ ही इंटर लॉकिंग किया गया है, जो बीच-बीच में अधूरा है।

- हटिया से भोलेगीर मंदिर तक डिवाइडर बनाने के साथ लोहे की ग्रिल लगाई गई है, जो अब उखड़ने लगी है।

- डिवाइडर के बीच में मिट्टी डाल कर ग्रीनरी करने की बजाय उसमें मलबा भरा गया है।

- भोलेगीर मंदिर से आगे कटघर चौराहा तक कोई काम नहीं हुआ है।

- सड़क जो बनी है, उस पर अभी तक फाइनल लेयर नहीं बिछा है।

- एलईडी लाइट भी बस हटिया चौराहे से कल्लू कचौड़ी चौराहा तक ही लगी है।

फैक्ट फाइल

- 14.12.2016 को हुआ था हटिया से कटघर को मॉडल रोड बनाने के लिए शिलान्यास

- 14वें योजना के तहत स्वीकृत की गई थी धनराशि

- मेयर अभिलाषा गुप्ता, तत्कालीन नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय ने किया था शिलापट्ट का लोकार्पण

- नीरज गुप्ता और सतीश केसरवानी थे तत्कालीन पार्षद

2.81 करोड़ रुपये का हटिया से कटघर रोड को मॉडल रोड बनाने के लिए टेंडर हुआ था

- 50 लाख रुपये से कराया जाना था पूरे रोड पर विद्युतीकरण का कार्य

कोर्ट खारिज कर चुका है याचिका

हटिया से कटघर रोड पर भोलेगीर मंदिर के पास मॉडल रोड ब्यूटीफिकेशन का कार्य बंद दिया गया है। इसके बाद काम नहीं हुआ है, क्योंकि सड़क के दोनों किनारे लोगों ने इंक्रोचमेंट कर रखा है। कार्रवाई के डर से 22 भवन स्वामी कोर्ट पहुंचे। उनकी याचिका को करीब डेढ़ वर्ष पूर्व खारिज करते हुए कोर्ट ने नगर निगम को बाधा दूर करते हुए कार्रवाई का आदेश दिया। इसके बाद भी नगर निगम आज तक ठोस कार्रवाई नहीं कर सका।

बदल गए तीन नगर आयुक्त

12 दिसंबर 2016 को हटिया से कटघर रोड पर नगर निगम द्वारा पहला मॉडल रोड बनाने के लिए शिलान्यास हुआ था। तत्कालीन नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय की मौजूदगी में शिलान्यास हुआ था। शेषमणि पांडेय का ट्रांसफर होने के बाद 2016 से 2019 तक तीन नगर आयुक्त आए और चले गए। लेकिन करीब 200 मीटर लंबी मॉडल रोड का निर्माण पूरा नहीं हो सका। शेषमणि पांडेय के बाद आए हरिकेश चौरसिया का ट्रांसफर हुआ तो आए अविनाश सिंह। अविनाश सिंह का ट्रांसफर होने के बाद डा। उज्जवल कुमार की तैनाती हुई है।

कटघर रोड को मॉडल रोड बनाने से अच्छा होता कि इस रोड को पहले जैसी ही रहने देते। नाली बनाकर क्षतिग्रस्त रोड को सही कर देते। अधूरे काम से समस्या और बढ़ गई है।

पं। रामलाल त्रिपाठी

सड़क के दोनों ओर पक्का नाला बनाया गया है, जो आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है। नाले की कनेक्टिविटी ही नहीं की गई है। इसकी वजह से बदबू और मच्छरों के आतंक से जीना दुश्वार है।

रामू जायसवाल

कटघर रोड को मॉडल रोड बनाने के लिए जो भी काम हुआ है, उसकी क्वालिटी काफी घटिया है। डिवाइडर इनकम्प्लीट है, वहीं लोहे के एंगल हिल रहे हैं।

विजय जायसवाल

नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही से हटिया से कटघर चौराहा की रोड मॉडल रोड पूरी तरह से नहीं बन सकी है। नगर आयुक्त व अन्य अधिकारी बदलते गए और ठेकेदार की लापरवाही से काम पिछड़ता चला गया। आज भी 50-60 परसेंट ही काम पूरा हो पाया है।

रुचि गुप्ता

पार्षद मुट्ठीगंज