- प्रयागराज के हाजियों का बिना लाटरी हुआ सेलेक्शन, अब जमा करनी होगी पहली किस्त

- 15 फरवरी से पहले हज यात्रियों को जमा कराना होगा दस्तावेज

- 81 हजार रुपए की पहली किश्त बैंक में की जानी है जमा

- 860 निर्धारित है प्रयागराज का हज यात्रा कोटा

- 600 लोगों ने हज के लिए किया था आवेदन

- 260 सीटे प्रयागराज की रह गई है खाली

PRAYAGRAJ: इस बार हज यात्रा पर जाने वालों का चयन सीधे कर लिया गया है। इसके लिए लाटरी सिस्टम फालो नहीं किया गया। मतलब जितने लोगों ने आवेदन किया था, अब वह सभी हज यात्रा जाने के पात्र हो गए हैं। ऐसा इसलिए कि प्रयागराज का हज कोटा जितना है, उससे कम संख्या में आवेदन किए गए हैं। ऐसे में लाटरी सिस्टम की जरूरत नहीं पड़ी। इससे आवेदकों ने राहत की सांस ली है। फिलहाल हाजियों को निर्धारित राशि की पहली किश्त जमा कराने के आदेश दिए गए हैं।

खाली रह गया कोटा

हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई की ओर से प्रयागराज का हज यात्रा का कोटा 860 निर्धारित किया गया है। इसमें से 600 ने आवेदन किया था। सभी को मौका मिल गया है। 260 सीटे खाली रह गई हैं। उधर, कमेटी का कहना है कि चयनित हज यात्री निर्धारित यात्रा शुल्क की पहली किश्त 81000 रुपए स्टेट बैंक आफ इंडिया या यूनियन बैंक आफ इंडिया खाते में जमा कराना होगा। बाद में इसकी रसीद हज कमेटी लखनऊ के कार्यालय में भेजनी जरूरी है।

इन शर्तो का करना होगा पालन

- हज यात्रियों को मेडिकल स्क्रीनिंग फार्म हासिल करना होगा, इसकी पूरी मदद हज कमेटी पालकी गेस्ट से की जाएगी।

- ओरिजिनल पासपोर्ट के पीछे एक फोटो लगाकर हज कमेटी भेजना होगा।

- आनलाइन भरे गए फार्म के पीछे एक फोटो लगाकर हज कमेटी भेजना होगा।

- चारों दस्तावेजों को 15 फरवरी से पहले हज कमेटी लखनऊ सबमिट करना जरूरी है।

किसलिए कम हो गए आवेदन

हज यात्रियों का आवेदन की संख्या क्यों कम हो गई? इस सवाल का जवाब किसी के पास नही है। जानकारों का कहना है कि सरकार द्वारा सब्सिडी हटा लिए जाने के बाद यह समस्या सामने आई है। जिससे हज का किराया बढ़ गया है और आवेदकों की संख्या कम हो गई है। बता दें कि पिछले साल भी लगभग यही स्थिति बनी थी लेकिन लास्ट टाइम पर नए यात्रियों की संख्या में इजाफा हो गया था। खुद्दामाने हज कमेटी की ओर से हज यात्रियों की समस्या का समाधान के लिए 9956785073, 7985577083, 9451052971, 7860003000 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। यह नंबर क्रमश: सोरांव, झूंसी, फूलपुर और नैनी के यात्रियों के लिए जारी किए गए हैं।

इस बार लाटरी सिस्टम नहीं अपनाया गया है। क्योंकि ऑलरेडी आवेदनों की संख्या निर्धारित कोटे से कम थी। अब यात्रियों को 15 फरवरी से पहले यात्रा की किश्त जमा कराकर रसीद लखनऊ भेजने के आदेश दिए गए हैं।

मोइन अहमद खान, महासचिव, खुद्दामाने हज कमेटी पालकी गेस्ट हाउस नुरुल्लाह रोड