BAREILLY :

बहेड़ी के खिरनी गांव में रास्ते से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के तारों के नीचे से 18 फीट ऊंचे ताजिया को निकालने की कोशिश में संडे को तार आपस में टकरा गए। जिससे तारों से निकली चिंगारी ताजिये पर गिरी और आग लग गई। ताजिये के पास बैठे व जुलूस में चल रहे लगभग 21 लोग झुलस गए। इनमें से पांच की हालत गंभीर है। सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे। और गंभीर रूप से घायलों को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट करा दिया है.


18 फिट ऊंचा था ताजिया

खिरनी गांव में दोपहर 12:30 बजे मोहर्रम पर ताजिया लेकर लोग रिछा कस्बा की तरफ जा रहे थे। रास्ते में खिरनी नहर के पास से 33 केवीए हाईटेंशन लाइन के तार गुजर रहे हैं। जहां से 18 फीट ऊंचे ताजिये को निकालने के लिए लोगों ने डंडे से तारों को ऊपर उठाने की कोशिश की। इस दौरान दो तार आपस में छू गए, जिससे चिंगारी निकली और ताजिए में आग लग गई। आग लगने से ताजिये के साथ चल रहे ग्रामीण भी आग की चपेट में आग गए। आग में गांव के बाबू खान, इजहार अहमद, आरिफ, मुसर्रत, मकसूद, शानू, वासित, शेर मोहम्मद, मोहम्मद जाबिर, जुबैर, मोहम्मद, युनूस, दानिश, जीशान, रियाजुद्दीन आदि झुलस गए। इनमें से आरिफ , आरिफ शाह, युसुफ शाह, शाहिद, तौसीफ की हालत गंभीर है। आग में दो बच्चियां नेहा और अलीशा भी झुलस गई। हादसे के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई, गांव के लोगों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। और घायलों को तुरंत सीएचसी ले गए। जहां से गंभीर घायल पांच लोगों को बरेली रेफर कर दिया गया। हादसे की सूचना पर एसडीएम ममता मालवीय व कोतवाल सुरेन्द्र कटियार मौके पर पहुंचे.

 

 

33 केवीए की लाइन को बंद नहीं किया जा सकता। ताजिये में शामिल लोगों द्वारा डंडे से तारों को उठाया गया और इस कारण हादसा हुआ। इसमें विभाग की कोई गलती नहीं है। तारों की ऊंचाई भी तय मानकों के अनुसार सही है।

विक्रम गंगवार, एसडीओ बहेड़ी.