छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से अच्छी ग्रेडिंग पाने के लिए कार्यशाला का आयोजन शनिवार को किया गया. इसमें तकनीकी सत्र में यह बात उभरकर सामने आयी कि नैक के लिए कॉलेजों को अपना आकलन स्वयं करना होगा. टीचिंग एवं लर्निग और कॉलेज की पढ़ाई के तरीके पर बेहतर अंक मिलता है. अब डिजिटल पढ़ाई के तरीके पर बेहतर अंक देने का प्रावधान किया गया है.

नैक की टीम यह भी देखती है कि परेशानी आने पर कॉलेज इसका समाधान कैसे करते हैं. क्लास रूम बहुत बेहतर होना चाहिए. छात्रों के साथ शिक्षकों के संबंध भी अंक के आधार तय करते हैं. टीम अपने दौरे पर कॉलेज अपने छात्रों की क्षमता का कैसे उभारते हैं, यह भी देखती है. छात्रों से फीडबैक कॉलेज के काफी महत्वपूर्ण है. खेल की गतिविधियों पर विशेष फोकस रहता है. एनसीसी व एनएसएस से कॉलेज को फायदा होता है. तकनीकी सत्र का संचालन उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के उप निदेशक डॉ. सुनील चतुर्वेदी, डॉ. सुमित कुमार, डॉ. नीतिश राज ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से संयुक्त रूप से किया तथा नैक से संबंधित कई बातों को विस्तार से बताया.

नैक के लिए छात्रों का फीडबैक आवश्यक : कुलपति

कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में नैक की कार्यशाला का आयोजन शनिवार को किया गया. यह कार्यशाला दो सत्र में आयोजित हुआ. इसका उद्घाटन विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती ने किया. इस अवसर पर उन्होंने नैक के लिए आवश्यक सात बिंदुओं पर अपना वक्तव्य रखा. उन्होंने कहा कि बेहतर अंक पाने के लिए टीचिंग लर्निग प्रोसेस, छात्रों के फीडबैक व आधारभूत संरचना काफी महत्वपूर्ण है. स्वागत भाषण व विषय प्रवेश प्रॉक्टर डॉ. एके झा ने किया. सीसीडीसी डॉ. जेपी मिश्रा, प्रोवीसी डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने भी संबोधित किया. कुलपति शुक्ला माहांती ने तकनीकी रूप से नैक की सात प्रमुख बिंदुओं पर कैसे तैयारी की जाये. इसे प्रमुखता से व्यवहारिक रूप से समझाया. कार्यशाला का संचालन उप कुलसचिव डॉ. एमके मिश्रा ने किया. इस कार्यशाला में बीएड एवं इंजीनिय¨रग कॉलेज को छोड़कर सभी कॉलेज के प्राचार्य व नैक कोर्डिनेटर उपस्थित थे.

नैक ग्रेडिंग के सात प्रमुख बिंदु

टीचिंग लर्निग प्रोसेस, रिसर्च कार्य, आधारभूत संरचना, पुस्तकालय, फीडबैक, प्लेसमेंट, इनोवेशन वर्क.

2021 तक केयू के सभी कॉलेजों को नैक अनिवार्य

कोल्हान विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कॉलेजों को 2021 तक नैक करा लेना है. इसके लिए सभी को तैयारी करने का निर्देश इस कार्यशाला के माध्यम से दिया गया. वर्तमान में अंगीभूत कॉलेजों में एबीएम कॉलेज व जीसी जैन कॉमर्स कॉलेज चाईबासा को नैक से ग्रेडिंग प्राप्त नहीं हुई है. एबीएम कॉलेज में नैक की टीम आने वाली है तो जीसी जैन में विवाद के कारण नैक की ग्रेडिंग प्राप्त नहीं हो सकी है. इसके अलावा बीडीएसएल महिला कॉलेज घाटशिला में नैक की टीम निरीक्षण कर चुकी है, अभी उसे ग्रेडिंग नहीं मिली है. संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में से सिर्फ करीम सिटी ने नैक का मूल्यांकन कराया है. अन्य कॉलेजों को भी नैक से मूल्यांकन कराना है.