--कप्तान विराट कोहली, कोच रविशास्त्री ने प्रर्दशन को सराहा

-चार विकेट लिए और एक रन आउट भी किया

रांची (सुधीर जायसवाल): 15 साल प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद भारतीय टीम में शामिल किए गए झारखंड के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम अपने पहले टेस्ट मैच में छाप छोड़ने में सफल रहे। पहले टेस्ट में नदीम ने चार विकेट लिए और एक रन आउट किया। बल्लेबाजी कर एक रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नदीम का यह प्रदर्शन उनकी प्रतिभा को दर्शाने के लिए काफी हैं। यह माना जा रहा है कि इस प्रर्दशन के बाद वे भारत के लिए और भी टेस्ट खेलेंगे।

घर में खेलने का फायदा

मैच के बाद नदीम ने कहा, अपने घर पर खेलने का लाभ मुझे मिला। मुझपर कोई दबाव नहीं था। उसपर से टीम के खिलाडि़यों ने मेरा हौसला बढ़ाया। विशेषकर कप्तान विराट कोहली व कोच रवि शास्त्री ने मुझे काफी हौसला दिया। यह पूछे जाने पर पहली गेंद फेंकने के समय क्या दबाव था। नदीम ने कहा, यह वह गेंद था जिसे मैं फेंकने के लिए वषरें से सपना देखता आया था। लेकिन यह ग्राउंड मेरा जाना पहचाना है, प्रथम श्रेणी मैच खेलने का अनुभव मेरे काम आया । और मैने उसी अंदाज में गेंदबाजी की। मैने लेंथ व लाइन को सही रखने पर ध्यान दिया जिस कारण लगातार तीन ओवर मेडन गये।

करियर का पहला विकेट

यह पूछने पर कि पहला विकेट लेने का क्या अनुभव कैसा रहा, इस पर नदीम ने कहा, मुझे लगा कि यह मेरे करियर का पहला विकेट है। गेंद गिर कर तेजी से घुमी और बावुमा चूक गए। टीम के कोच रवि शास्त्री ने उस गेंद को वेटरन लेग स्पिनर बिशन सिंह बेदी की गेंद की तरह बताने पर नदीम ने कहा, मैने तो अभी शुरुआत की है मुझे अभी काफी कुछ सीखना है।

कोहली ने नदीम की प्रशंसा की

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनर नदीम की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि उसने शानदार गेंदबाजी की। पहले टेस्ट में चार विकेट व एक रन आउट उसकी प्रतिभा की कहानी कह रही है। उसकी गेंद पर स्पीड, टर्न है। वह गेंद को फ्लाइट में बदलाव कर सकता है। मेरा मानना है कि वह यहां से आगे ही जाएगा।

धौनी ने दिए टिप्स

मैच के बाद जब महेंद्र सिंह धौनी भारतीय ड्रेसिंग रूम पहुंचे तो उन्होंने सभी खिलाडि़यों को जीत की बधाई दी। इसके साथ ही नदीम को कुछ टिप्स दिए। नदीम ने बताया कि माही भाई ने मेरी प्रशंसा की और कहा सही दिशा में लगातार गेंदबाजी कर बल्लेबाज को गलती करने पर मजबूर करो। उन्होंने पहले मैच में मेरे प्रदर्शन को सराहते हुए कहा इसे आगे बढ़ाना है।