इम्पैक्ट न्यूज

- बाकरगंज डंपिंग ग्राउंड में पिछले तीन दिनों से धधक रही आग, निवासी प्रभावित

- प्रशासन, नगर निगम, पॉल्यूशन, फायर बिग्रेड की फौज तैनात, बुलाई गई मीटिंग

BAREILLY:

बाकरगंज में धधक रही आग के जहरीले धुएं को बुझाने के लिए तीसरे दिन जिम्मेदारों ने मोर्चा संभाल लिया। प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद नगर निगम ने फायर ब्रिगेड के जरिए आग बुझाने पहुंची लेकिन आग पूरी तरह नहीं बुझ सकी। वहीं, पॉल्यूशन विभाग ने भी इसे जल्द बुझाए जाने की हिदायत अन्य विभागों को दी है। संभावना जताई है कि अगर आग और भड़की तो इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने की संभावना है। मामले पर प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। सैटरडे को इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर आग को बुझाने समेत आग न लगने के वैकल्पिक संभावनाओं पर एक्शन लेने जा रहा है। बता दें कि देर शाम आंधी चलने से आग और विकराल रूप ले चुकी है।

आज प्रशासन कसेगा पेंच

पिछले करीब तीन दिनों से धधक रही आग को बुझाने में लापरवाही दिखा रहे जिम्मेदारों को प्रशासन सबक सिखाने जा रहा है। नगर निगम, पॉल्यूशन बोर्ड और फायर डिपार्टमेंट की मीटिंग कर उन्हें सख्त हिदायत देने की बात कही है। प्रभारी जिलाधिकारी सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने कहा कि नियमानुसार जिम्मेदारी नगर निगम की है। क्योंकि डंपिंग ग्राउंड पर आग लगना स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन इसे बुझाने के लिए नगर निगम को पानी की छिड़काव की व्यवस्था करानी होती है। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो यह गंभीर मामला है। सैटरडे को मीटिंग बुलाई जाएगी और मामले पर सभी से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

बाकरगंज डंपिंग ग्राउंड में आग लगना बेहद गंभीर मामला है। नगर निगम की जिम्मेदारी है कि वह आग को बुझाने के समुचित प्रयास करे। मामले पर मीटिंग बुलाकर सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिए जाएंगे।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ, प्रभारी जिलाधिकारी

आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम को भेजा था। साथ ही, स्थानीय सफाईकर्मियों को भी आग बुझाने को कहा था। नगर निगम अधिक ऊंचाई पर आग नहीं बुझा सकता है।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त

फ्राइडे सुबह भी बाकरगंज में कूड़े के पहाड़ में आग धधकने की सूचना मिली, तो दो गाडि़यां मौके पर भेजी गई। लेकिन कूड़े के पहाड़ पर गाड़ी नहीं चढ़ सकी, फायर बिग्रेड की गाड़ी कूड़े में धंसने लगी। जिसके बाद कूड़े के पहाड़ पर चारों तरफ से किसी तरह धधक रही आग को तो बुझा दिया गया।

केएन रावत, सीएफओ

बाकरगंज कूड़े के ढेर में लगी आग को नगर निगम और फायर बिग्रेड को बुझाना चाहिए। क्योंकि आग से उठने वाला धुआं से शहर में पॉल्यूशन का खतरा बढ़ रहा है। जिससे आम लोगों के जनजीवन पर बुरा असर पड़ेगा। इस पर तत्काल एक्शन होना चाहिए।

एके चौधरी, क्षेत्रीय अधिकारी पाल्यूशन बोर्ड